Benefits Of Curd: इम्यूनिटी को बढ़ाने और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है दही, जानें ये 6 जबरदस्त फायदे!

Health Benefits Of Curd: दही खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. दही में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. दही में कैल्शियम की मात्रा बहुत होती है. जो हड्डियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

Benefits Of Curd: इम्यूनिटी को बढ़ाने और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है दही, जानें ये 6 जबरदस्त फायदे!

Benefits Of Curd: दही पाचन क्रिया के लिए भी बहुत कारगर है

खास बातें

  • इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करता है दही.
  • दही को एनर्जी के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है.
  • दही को बालों की हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

Health Benefits Of Curd: दही का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है. दही खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. दही में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. दही में कैल्शियम की मात्रा बहुत होती है. जो हड्डियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. दही त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है. दूध के मुकाबले दही सेहत के लिए ज्यादा फायदा करता है. दही में कैल्शियम के अलावा प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन, फॉस्फोरस भी पाया जाता है. जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है. दही पाचन क्रिया के लिए भी बहुत कारगर है. इसके अलावा दही वजन घटाने में मदद करता है और कब्ज की समस्या से बचाने का काम भी करता है. दही का इस्तेमाल कई चीजों को बनाने के लिए किया जाता है. दही को आप अपनी डाइट में रायता, लस्सी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको दही के फायदों के बारे में बताते हैं.

दही के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Eating Curd)

1. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करता है दही. हर रोज एक चम्मच दही खाने से भी इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम को बेहतर बना सकते हैं.

Indian Cooking Tips: स्वाद और सेहत के लिए अंडे और कलेजी से तैयार करें एक स्वादिष्ट डिश-Recipe Inside

0c8jmrqg

हर रोज एक चम्मच दही खाने से भी इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

2. हड्ड‍ियोंः

दही को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. दही का नियमित सेवन हड्डियों को मजबूत और ऑस्ट‍ियोपोरोसिस, गठिया की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. 

3. तनावः

कई हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि दही खाने से तनाव की समस्या को दूर किया जा सकता है. दही खाने का सीधा संबंध मस्त‍िष्क से है. आपको बता दें कि दही का सेवन करने से तनाव की समस्या कम को सकती है. 

अश्वगंधा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी, क्या हैं नुकसान जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में

4. एनर्जीः

दही को एनर्जी के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. अगर आपको थकान, कमजोरी और एनर्जी की कमी महसूस हो रही है. तो आप दही का सेवन करें. दही शरीर को हाइड्रेटेड करके एनर्जी देने में मदद कर सकता है. 

5.  बालोंः

दही को बालों की हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है. दही में मौजूद पोषक तत्व बालों के लिए फायदेमंद है. रूखे, बेजान बालों को घना और चमकदार बनाने के लिए दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड स्कैल्प को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और मिनरल्स देने का काम कर सकते हैं.

6. त्वचाः

त्वचा के लिए दही का इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है. दही त्वचा को मॉइस्चराइज करता है. रूखी त्वचा को प्राकृतिक रूप से सुधारने में मदद कर सकता है. मुंहासों की समस्या के लिए रामबाण है दही, इसे आप शहद के साथ पैक बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है विटामिन सी का अधिक सेवन, जानें ये पांच कारण!

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न करें, इन 5 फलों का सेवन, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल!

Beauty Tips: स्किन को ग्लोंइग बनाने के लिए, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Herbs For Digestion: पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मददगार हैं, ये पांच जड़ी बूटियां

डिनर पार्टी के लिए घर बनाएं फिश टिक्का मसाला- Recipe Video Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

9 Best Chettinad Recipes: तीखा और कुछ अलग खाने के हैं शौकीन तो ये 9 लोकप्रिय चेट्टीनाड रेसिपीज करें ट्राई