Benefits of cumin : क्या हैं जीरे के लाभ, इन पांच कारणों से अपने दैनिक आहार में आप भी करना चाहेंगे शामिल

भारतीय मसाले दुनिया भर में अपने विशिष्ट स्वाद और किसी भी रेसिपी को प्रदान करने वाली समृद्धि के लिए जाने जाते हैं.

Benefits of cumin : क्या हैं जीरे के लाभ, इन पांच कारणों से अपने दैनिक आहार में आप भी करना चाहेंगे शामिल

खास बातें

  • जीरा - एक लोकप्रिय रसोई का मसाला जिसमें असंख्य स्वास्थ्य लाभ हैं.
  • जीरा भी बहुमुखी है.
  • जीरा को अक्सर गेम-चेंजर माना जाता है.

भारतीय मसाले दुनिया भर में अपने विशिष्ट स्वाद और किसी भी रेसिपी को प्रदान करने वाली समृद्धि के लिए जाने जाते हैं. अपने विशिष्ट स्वाद के अलावा, मसालों को कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है, जो उन्हें हमारे अधिकांश विश्वसनीय घरेलू उपचारों में नियमित रूप से शामिल करते हैं. ऐसा ही एक मसाला है जीरा - एक लोकप्रिय रसोई का मसाला जिसमें असंख्य स्वास्थ्य लाभ हैं. जीरा भी बहुमुखी है, जो इसे स्वाद, व्यंजन के आधार पर कई खाद्य और पेय व्यंजनों का हिस्सा बनाता है.

जब त्वचा, पाचन और आंत के स्वास्थ्य की बात आती है तो जीरा को अक्सर गेम-चेंजर माना जाता है. हमने उन कारणों की एक सूची तैयार की है जो आपको इस बहुमुखी सामग्री को अपने आहार में शामिल करना चाहेंगे. यहां देखें:

cumin 650

पाचन के लिए अच्छा

जीरा पेट की समस्याओं जैसे एसिडिटी, ब्लोटिंग और इंडाइजेशन से निपटने में बेहद फायदेमंद है क्योंकि यह पाचन एंजाइमों के स्राव को उत्तेजित करने और पाचन में तेजी लाने के लिए जाना जाता है. जीरा पानी के रूप में सेवन करने से पेट दर्द से भी राहत मिलती है.

इम्युनिटी बूस्टर

अपनी प्रतिरक्षा को मजबूत करना समय की मांग है और जीरा यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. आयरन और आहार फाइबर के बढ़िया स्रोत के रूप में, यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने और संक्रमण को दूर रखने में मदद करता है. यहां काली मिर्च, हल्दी और जीरे की चाय की रेसिपी है, जो सर्दी और फ्लू से बचाव के लिए एक बेहतरीन मिश्रण है.

ब्लड प्रेशर और डायबिटिज को नियंत्रित कर सकता है

जीरा पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है, जो शरीर में अत्यधिक नमक सामग्री के नकारात्मक प्रभाव को संतुलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. इसलिए जीरा ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जीरा भी ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने में मदद करने के अलावा यह इंसुलिन उत्पादन को उत्तेजित करता है.

वजन प्रबंधन

वजन कम करने में मदद के लिए जीरा एक अच्छा साधन है. डाइजेशन और मेटाबॉल्जियम को बढ़ावा देने के अलावा, यह अनावश्यक भूख के दर्द को दूर करने के लिए भी जाना जाता है. माना जाता है कि जीरे का पानी फैट बर्निंग प्रॉसेस को तेज करता है और एक्ट्रा किलोग्राम वजन कम करने वालों के बीच काफी पसंद किया जाता है.

स्किन एंड हेयर हेल्थ

जीरे को एंटी-एजिंग गुणों के लिए भी जाना जाता है, क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत है. यह समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है, और मुंहासे और महीन रेखाओं जैसे मुद्दों से लड़ने में भी मदद करता है. यह पोटेशियम, कैल्शियम, सेलेनियम, तांबा और मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत है जो चमकती त्वचा के लिए महत्वपूर्ण हैं. पोषक तत्व बालों के झड़ने और बालों को पतला होने से रोकने में भी मदद करते हैं.

इसे अपनी पसंदीदा करी में शामिल करने से लेकर साधारण जीरे के पानी के रूप में सेवन करने तक, जीरा के साथ आप बहुत कुछ कर सकते हैं. लेकिन हमेशा याद रखें, संयम की कुंजी है.

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Sweet And Sour Chicken: नॉनवेज खाने के हैं शौकीन तो इस खट्टे और मीठे स्वाद वाले को आज ही आजमाएं​
सना खान ने अपने पसंदीदा डिजर्ट की तस्वीरें की शेयर-See Pics

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Mango Malai Recipe: आम खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ​शेफ कुणाल कपूर की समर स्पेशल मैंगो मलाई रेसिपी