Barley Water: हेल्थ के लिए फायदेमंद है जौ का पानी, जानें ये चार चमत्कारी लाभ!

Barley Water: जौ एक बहुत ही फायदेमंद अनाज है. जौ को एक औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. जौ का पानी पीने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं और बीमारियों से बचा जा सकता है.

Barley Water: हेल्थ के लिए फायदेमंद है जौ का पानी, जानें ये चार चमत्कारी लाभ!

Barley Water: जौ में अमीनो एसिड, डायट्री फाइबर्स और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं.

खास बातें

  • जौ का पानी ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए लाभदायक माना जाता है.
  • जौ का पानी पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • जौ में फाइबर्स और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं.

Barley Water: जौ एक अनाज है और इससे तैयार पानी कई तरह के हेल्थ लाभ से पूर्ण माना जाता है. जौ का पानी (Barley water) एक हेल्दी ड्रिंक है, जो जौ से बनता है. जौ में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैगनीज, सेलेनियम, जिंक, कॉपर, प्रोटीन, अमीनो एसिड, डायट्री फाइबर्स और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. जौ एक बहुत ही फायदेमंद अनाज है. जौ को एक औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. जौ का पानी पीने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं और बीमारियों से बचा जा सकता है. जौ शरीर को स्वस्थ रखने में भी बहुत कारगर होता है. कई लोग जौ को भाप द्वारा पकाकर भी इस्तेमाल करते हैं. लेकिन जौ का पानी स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. जौ का पानी तैयार करने के लिए सबसे पहले जौ को 4-5 घंटे के लिए भिगो कर रख दें. उसके बाद उस पानी को हल्की आंच में उबाल लें, और ठंडा करके इस्तेमाल करें. तो चलिए आज हम आपको जौ से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

जौ के पानी के स्वास्थ्य लाभः (Health benefits Of Barley Water)

Healthy Winter Diet: सर्दी के मौसम में हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 6 सुपरहेल्दी फूड्स

barley water

जौ का पानी पीने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं और बीमारियों से बचा जा सकता है. 

1. यूरीनः

यूरीन से जुड़ी समस्या के लिए जौ का पानी बहुत फायदेमंद माना जाता है. जौ का पानी पीने से किडनी जैसी समस्या में भी आराम मिलता है. जौ के पानी में जिंक, कॉपर, प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. 

2. वेट-लॉसः

जौ में फाइबर्स और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. जो वजन घटाने के लिए सबसे कारगर उपाय है. जौ का पानी मोटापे की समस्या से परेशान निजात दिलाने का काम कर सकता है. 

समोसा खाना पसंद है, तो ट्राई करें, स्वाद और सेहत से भरपूर प्रोटीन दाल समोसा, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें

3. कोलेस्ट्रॉलः

जौ के पानी से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर दिल से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होने के खतरे को कम किया जा सकता है. जौ का पानी ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए लाभदायक माना जाता है.

4. इम्यूनिटीः

जौ का पानी पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. ये शरीर के भीतर मौजूद विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने का काम करता है. जिससे त्वचा को भी चमकदार बनाया जा सकता है. जौ में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों के गुण पाए जाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Diwali 2020: मीठा खाने के हैं शौकिन, तो इस दिवाली बनाएं गिल्ट फ्री टेस्टी लड्डू

Diwali 2020: इन सात बेहतरीन रेसिपीज को इस दिवाली बनाकर अपने मेहमानों को करें इम्प्रेस

Diabetes Management: डायबिटिज डाइट में शामिल करें काले चने से बना यह बेहतरीन सूप

Benefits Of Onions: कच्चे प्याज के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, जानें ये 5 शानदार लाभ!

दिवाली पर इस बार घर ट्राई करें महाराष्ट्रीयन मटर करांजी की यह स्वादिष्ट रेसिपी, देखें वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Tea For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए, इन 5 चीजों से बनी चाय का करें सेवन!