Spices For Wight Loss: किचन में मौजूद इन 3 चीजों का कर लें सेवन, मोम की तरह पिघल जाएगी शरीर में जमा चर्बी

Spice For Weight Loss: भारतीय स्पाइस और हर्ब को ना केवल स्वाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है बल्कि, सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. कुछ मसाले ऐसे हैं जिनके सेवन से वजन को तेजी से कम किया जा सकता है.

Spices For Wight Loss: किचन में मौजूद इन 3 चीजों का कर लें सेवन, मोम की तरह पिघल जाएगी शरीर में जमा चर्बी

Weight Loss: वजन घटाने के आसान तरीके.

Ayurvedic Herb And Spice For Wight Loss: बढ़ा हुआ वजन ना सिर्फ हमारे शरीर के लिए घातक होता है बल्कि इससे और भी कई परेशान हो सकती हैं. वजन (Fat Reduce)  बढ़ने की मुख्य वजह हमारा गलत खान-पान और लाइफस्टाइल है. लेकिन सही डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके हम वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. असल में वजन को घटाना इतना आसान नहीं लेकिन ये मुश्किल भी नहीं. इसके लिए आपको बैलेंस डाइट (Balance Diet) और एक्सरसाइज की जरूरत है. लेकिन इन सबसे अलावा भी कई चीजें ऐसी हैं जिनकी मदद से हम कम समय में वजन के तेजी से घटा (Weight Loss) सकते हैं. वजन को कम करने के लिए किचन में मौजूद कुछ मसालों (Kitchen Spice) का इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जाने हैं उन मसालों के बारे में.

वजन घटाने के लिए इन चीजों का करें सेवन- Consume These Things To Lose Weight Fast:

1. त्रिफला-

त्रिफला तीन जड़ी-बूटियों- हरीतकी, आमलकी और विभीतकी को मिलाकर बनाया जाता है. रोज एक चम्मच त्रिफला चूर्ण का सेवन गुनगुने पानी के साथ करने से शरीर में मजा फैट को कम करने में मदद मिल सकती है. इससे ना सिर्फ वजन बल्कि पाचन को भी बेहतर रखने में मदद मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर मेहंदी का रंग गाढ़ा करने के लिए क्या करें और क्या नहीं करें, यहां जानें सब...

Latest and Breaking News on NDTV

2. मेथी-

किचन में मौजूद मेथी एक ऐसा मसाला है, जो ना केवल खाने को बेहतरीन बनाने में मददगार है बल्कि, सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है. खाली पेट मेथी के पानी का सेवन करने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं ये पाचन और पेट संबंधी समस्याओं के लिए भी बेहद फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें- Herbs for Body Pain: शरीर के भयंकर दर्द से झट से राहत दिलाएंगे ये आयुर्वेदिक हर्ब

3. जीरा-

जीरा को आमतौर पर खाने में तड़ते के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं खाली पेट जीरे वाला पानी पीने से वजन को तेजी से कम करने में मदद मिल सकती है.

4. दालचीनी-

दालचीनी को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. दालचीनी को चाय, पानी और दूध के साथ सेवन किया जा सकता है. आप दालचीनी के पानी का सेवन कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. 

Brain Stroke: Risk Factors, Signs, Prevention | लकवा/स्‍ट्रोक: किसे है खतरा, लक्षण और बचाव के उपाय, Watch Video-



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)