Ayurveda Tips: मूली से लेकर फ़्लैट बींस तक, आयुर्वेद इन 5 चीजों को रोज़ खाने क्यों करता है मना? यहां जानें...

Ayurveda Tips: आयुर्वेद के मुताबिक कुछ ऐसी भी हेल्दी चीजें हैं, जिन्हें अगर आप रोजाना खाते हैं तो बीमार पड़ सकते हैं.

Ayurveda Tips: मूली से लेकर फ़्लैट बींस तक, आयुर्वेद इन 5 चीजों को रोज़ खाने क्यों करता है मना? यहां जानें...

Ayurveda Tips: रोज खाएंगे ये फूड्स तो पड़ सकते हैं लेने के देने.

Foods To Avoid Eating Daily : खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए हेल्‍दी डाइट (Diet) और ऐसे फूड्स की जरूरत होती है जिनमें हाई प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन्‍स  जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, उन्हें खानपान में शामिल करना चाहिए. लेकिन आयुर्वेद (Ayurveda) में हेल्‍दी डाइट के अलग नियम हैं. आयुर्वेद कई हेल्दी चीजों को हर दिन खाने से मना करता है. आयुर्वेद के मुताबिक, इन चीजों को रोजाना खाने से सेहत बिगड़ सकती है. इसके और भी नुकसान हो सकते हैं. आइए जानते हैं आयुर्वेद किन चीजों को रोज खाने से मना करता है.

यहां जानें आयुर्वेद के अनुसार किन चीजों का सेवन रोज नहीं करना चाहिए-

1. फ्लैट बीन्स

अगर आप हर दिन अपनी डाइट में फ्लैट बीन्स को शामिल कर रहे हैं तो इसे आज ही से बंद कर दें. क्योंकि आयुर्वेद फ्लैट बीन्स हर दिन खाने से मना करता है. इससे वात-पित्त बढ़ सकता है. हैं. 

Pregnancy Diet: प्रेगनेंसी में हर महिला को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए ये 7 न्यूट्रिएंट्स, इम्यूनिटी रहेगी मजबूत

5msa9178

आयुर्वेद फ्लैट बीन्स हर दिन खाने से मना करता है. इससे वात-पित्त बढ़ सकता है. हैं. Photo Credit: iStock

2. ड्राई वेजिटेबल

भारत में कई जगह सब्जियों को धूप में सूखाकर खाने का चलन भी है. इसका यूज लोग महीने बाद करते हैं. आयुर्वेद ऐसी सब्जियों को हर दिन खाने से मना करता है. आयुर्वेद के मुताबिक, ऐसी सब्जियां खाने से एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. भारी होने के चलते इन्हें पचाना भी मुश्किल हो सकता है. 

Bajra Khichdi Recipe: क्या खिचड़ी का नाम सुनते ही बच्चे बना लेते हैं मुंह, तो उन्हें एक बार जरूर ट्राई कराएं बाजरे की टेस्टी और हेल्दी खिचड़ी

3. मूली

आयुर्वेद के मुताबिक, मूली को औषधीय और गुणकारी सब्जी माना जाता है. कच्ची मूली थॉयराइड फक्शनिंग और पोटैशियम के लेवल को भी प्रभावित कर सकती है. इसलिए हर दिन इसे खाने से बचना चाहिए.

4. फर्मेंटेड फूड

फर्मेंटेड फूड्स खाने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. इनमें काफी गर्मी होती है. इसे खाने से सीने और पेट में जलन हो सकती है. ब्लड से रिलेटेड समस्याएं भी हो सकती हैं. 

Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन

5. रेड मीट

रेड मीट को हर दिन खाने से सेहत को कई तरह से नुकसान हो सकते हैं. बीफ, पोर्क और लैंब जैसे रेड मीट काफी हैवी होते हैं, इसलिए इन्हें पचाना काफी मुश्किल होता है. ऐसे में इन्हें हर दिन खाने से कब्ज की समस्या हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, ज्यादा रेड मीट खाने से आंत का कैंसर भी होने का खतरा हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है