Apple Cider Vinegar: रोजाना करें सिर्फ एक चम्मच सेब के सिरके का सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Apple Cider Vinegar Benefits: सेब का सिरका सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सेब के सिरके को एप्पल साइडर विनेगर के नाम से भी जाना जाता है. इसे सेब के रस को फर्मेंट करके बनाया जाता है.

Apple Cider Vinegar: रोजाना करें सिर्फ एक चम्मच सेब के सिरके का सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Apple Cider Vinegar: एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग औषधीय रूप से भी किया जाता है.

खास बातें

  • सेब का सिरका सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • सेब के सिरके का एसिडिक नेचर होता है.
  • डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है सेब के सिरके का सेवन.

Apple Cider Vinegar Benefits: सेब का सिरका सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सेब के सिरके को एप्पल साइडर विनेगर के नाम से भी जाना जाता है. इसे सेब के रस को फर्मेंट करके बनाया जाता है. वजन घटाने (Weight Loss) के लिए ज्यादातर लोग सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) का इस्तेमाल करते हैं. वैसे इसे कई प्रकार के व्यंजन का स्वाद बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि एप्पल साइडर विनेगर को बनाने के लिए चीनी को शराब में बदलकर उसमें खमीर मिलाया जाता है. एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग औषधीय रूप से भी किया जाता है. इसमें एसिटिक एसिड और साइट्रिक एसिड होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन बी और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद करते हैं. सेब के सिरके को डाइट में शामिल कर आप वजन के साथ पाचन को भी बेहतर रख सकते हैं. 

सेब के सिरके से होने वाले फायदेः

1. वजन घटाने के लिएः

मोटापा आज के समय की एक आम समस्या में से एक है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो सुबह गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच सिरके का सेवन करें. इससे वजन को तेजी से घटाया जा सकता है.

2khmu3o8

एक चम्मच सिरके का सेवन करें वजन को तेजी से घटाया जा सकता है. 

2. पाचन के लिएः

सेब के सिरके का एसिडिक नेचर होता है और ये उन लोगों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, जिनको गैस की समस्या रहती है. यह खाने को पचाने और डाइजेशन को दुरुस्त रखने में भी मदद कर सकता है.

3. जोड़ों के दर्द के लिएः

सुबह रोजाना एक चम्मच सिरके का सेवन कर आप जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं. सेब के सिरके में ऐसे बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

4. डायबिटीज के लिएः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है सेब के सिरके का सेवन. एक चम्मच गुनगुने पानी के साथ सिरके का सेवन कर डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

5. स्किन और बालों के लिएः

स्किन और बालों को हेल्दी रखने के लिए आप सिरके का सेवन कर सकते हैं. असल में सिरके में बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन और बालों को डैमेज से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Crunchy Poha Bhel: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं क्विक टेस्टी और क्रंची पोहा भेल स्नैक
Dal Makhani: घर पर आसानी से बनाएं ढाबा स्टाइल दाल मखनी रेसिपी
Cashews For Energy: एनर्जी को बूस्ट करने के लिए काजू का करें सेवन, ये हैं अन्य फायदे
How To Prevent Kidney Stones: किडनी स्टोन के दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय