धुंधली दिखने लगी हैं चीजें, कम होती जा रही है आंखों की रोशनी, तो इस चीज का ऐसे करें इस्तेमाल

Ankhon Ki Roshni Kaise Badhaye : कमजोर आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए आप अंजीर को अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं.

धुंधली दिखने लगी हैं चीजें, कम होती जा रही है आंखों की रोशनी, तो इस चीज का ऐसे करें इस्तेमाल

TipsTo Improve Vision: आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं.

Anjeer For Increase Eyesight: आंखें हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा हैं लेकिन आज के समय की खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते आंखें कमजोर होती जा रही हैं. घंटों लैपटॉप और मोबाइल पर रहने के चलते भी आंखें कमजोर हो रही हैं. उम्र बढ़ने का असर भी हमारी आंखों की रोशनी पर साफ देखा जा सकता है. लेकिन सिर्फ उम्र का असर ही नहीं बल्कि आज के समय में तो छोटे बच्चों में भी आंखें कमजोर होने की समस्या देख सकते हैं. आंखों की रोशनी बेहतर (Eye Health) रखने के लिए आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत है. आंखों की देखभाल (Eye Care) करने के साथ साथ आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. आप अंजीर (Anjeer For Eyes Health) को डाइट में  शामिल कर आंखों को हेल्दी रख सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कैसे करें अंजीर का सेवन.

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में विटामिन ए, सी और ई, जिंक, ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर चीजों को शामिल करें. आपको बता दें कि अंजीर में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और कॉपर, मैक्रो- और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, फाइबर और प्रोटीन जैसे गुण पाए जाते हैं जो आंखों की सेहत के साथ-साथ पूरे शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

ये भी पढ़ें- गर्मी में अगर आपका भी है बाहर आना जाना तो लू से बचने के लिए खाएं ये चीजें

Latest and Breaking News on NDTV

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कैसे करें अंजीर का सेवन- (How To Improve Vision With Soaked Anjeer)

कमजोर आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए आप अंजीर को अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. 3-4 अंजीर को रातभर पानी में भिगोकर रख दें. फिर अगली सुबह उठकर इसे खाली पेट खा लें. इसे आप दूध के साथ भी ले सकते हैं. लगातार कुछ दिनों तक ऐसा करने से आंखों की रोशनी को तेज करने में मदद मिल सकती है. 

Eye Flu or Conjunctivitis: Symptoms, Causes, Treatment | आंख आना : कैसे बचें, कौन सी दवा से होगा ठीक



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)