बिना चश्मे के नहीं दिखता साफ, तो आज से ही शुरू कर दें इन फलों को खाना, आंखों की रोशनी को बेहतर करने में हैं मददगार

Chasma Kaise Hataye: आंखों को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में इन फलों को शामिल कर सकते हैं.

बिना चश्मे के नहीं दिखता साफ, तो आज से ही शुरू कर दें इन फलों को खाना, आंखों की रोशनी को बेहतर करने में हैं मददगार

Eye Care: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं.

Fruits For Increase Eyesight: हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट न केवल हमारे शरीर को हेल्दी रखने में मददगार है बल्कि आंखों की सेहत के लिए भी जरूरी है. आज के समय में आंखों से जुड़ी समस्या काफी देखी जा सकती है. क्योंकि आज की हमारी लाइफ डिजिटल उपकरणों के बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल पर निर्भर हो गई है. ये हमारे काम तो आसान बनाते हैं. लेकिन इसके साथ जो एक समस्या है वो है आंखों के कमजोर होने की. दरअसल  डिजिटल उपकरणों के बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल और बहुत अधिक लाइट के संपर्क में आने से आंखों में असर पड़ता है. घंटों लैपटॉप पर काम करने और मोबाइल पर गेम खेलने से आंखों की रोशनी (Eye Health) काफी कमजोर हो रही है. आंखों को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में इन फलों को शामिल कर सकते हैं.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं- (Ankhon Ki Roshni Badhane Ke Liye Kya Khaye)

1. आम- (Mango)

गर्मियों का मौसम है और इस मौसम में आम आपको मार्केट में हर जगह देखने को मिल जाएंगे. आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार हैं आम. फलों का राजा आम न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. आम में विटामिन ए होता है जो आपकी आंखों में होने वाले इन्फेक्शन और बैक्टीरिया को हटाने में मदद कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- आंखों की रोशनी लगातार हो रही है कम तो इस हरे पाउडर का ऐसे करें सेवन, आपको खुद दिखेगा फर्क

Latest and Breaking News on NDTV

2. पपीता- (Papaya)

पपीता में ढेर सारे मिनरल्स एंटीऑक्सीडेंट और एंजाइम मौजूद होते हैं जो आंखों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ-साथ आंखों को होने वाले नुकसान से भी बचा सकता है पपीता.  

3. एवोकाडो- (Avocado)

एवोकाडो एक ऐसा फल है जिसमे विटामिन सी,ई, बी-6 पैंटोथैनिक, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटैशियम मौजूद होता है. एवोकाडो का सेवन करने से रातों में कम दिखाई देने की समस्या को सुधारने में मदद मिलती है. साथ ही इस फल को खाने से हार्मफुल अल्ट्रावॉयलेट से आंखों को होने वाले नुकसान से भी बचाया जा सकता है.

Arvind Kejriwal के Tihar में आम खाने का विवाद, जानिए क्या Mango बढ़ाता है Sugar | Sawaal India Ka



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)