Ajwain Water Benefits: मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट पिएं अजवाइन का पानी!

Ajwain Water Health Benefits: रसोई में मौजूद कई प्रकार के मसालों में से एक है अजवाइन. इसका उपयोग कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में राहत पाने के लिए किया जाता है. अजवाइन को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि खाली पेट अजवाइन वाला पानी पीने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

Ajwain Water Benefits: मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट पिएं अजवाइन का पानी!

Ajwain Water Benefits: अजवाइन में प्रोटीन, फैट, खनिज पदार्थ, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है.

खास बातें

  • अजवाइन को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • पेट गैस की समस्या से परेशान हैं तो अजवाइन के पानी का सेवन करें.
  • अजवाइन के बीज में एंटी-हाइपरलिपिडेमिक प्रभाव पाया जाता है

Ajwain Water Health Benefits: रसोई में मौजूद कई प्रकार के मसालों में से एक है अजवाइन. इसका उपयोग कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में राहत पाने के लिए किया जाता है. अजवाइन को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि खाली पेट अजवाइन वाला पानी पीने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. इसके अलावा डायबिटीज, कब्ज, पेट की गैस, डायरिया, अस्थमा आदि में भी मददगार माना जाता है. लाइफस्टाइल में बदलाव, एक्सरसाइज और डाइट के साथ कुछ घरेलू उपायों को अपना कर वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. अजवाइन को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. अजवाइन में प्रोटीन, फैट, खनिज पदार्थ, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा अजवाइन मे कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फॉस्‍फोरस, आयरन और नियासिन भी अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है. अजवाइन के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको अजवाइन वाला पानी पीने के फायदों के बारे में बताते हैं. 

अजवाइन पानी पीने के फायदेः (Ajwain Panee Peene Ke Fayde)

1. अपचः

पेट गैस की समस्या से परेशान हैं तो अजवाइन के पानी का सेवन करें. अजवाइन गैस, अपच और पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार मानी जाती है. अजवाइन में एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव गुण पाए जाते हैं, जो गैस और अपच की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं.

2. कोलेस्ट्रॉलः

अजवाइन के बीज में एंटी-हाइपरलिपिडेमिक प्रभाव पाया जाता है, जो शरीर के कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल-कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और टोटल लिपिड को कम करने में मदद कर सकता है.

Pudina Drinks: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन पांच पुदीना ड्रिंक को करें ट्राई!

lkp34nb

अजवाइन के बीज में एंटी-हाइपरलिपिडेमिक प्रभाव पाया जाता है 

3. दांत दर्दः

अजवाइन का पानी दांत दर्द में आराम दिला सकता है. अजवाइन में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण ओरल बैक्टीरिया से बचाव में मददगार हो सकते हैं. दांत दर्द की समस्या में अजवाइन के पानी का उपयोग काफी लाभदायक हो सकता है.

4. मोटापाः

शरीर में चर्बी बढ़ने के कारण मोटापे की समस्या हो सकती है. मोटापे की समस्या को नियंत्रित करने के लिए अजवाइन के पानी का उपयोग किया जा सकता है. सुबह खाली पेट अजवाइन पानी के सेवन से वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.

कैसे बनाएं अजवाइन का पानीः (How To Make Ajwain Water)

एक चम्मच अजवाइन लें और इसे रात भर के लिए एक गिलास पानी में भिगो दें. सुबह इसे छान कर पी लें. कोशिश करें कि खाली पेट इसे पिएं, अगर आपको ये पानी पीने में कड़वा लग रहा है तो आप इसमें शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Ghatasthapana Shubh Muhurat 2021: नवरात्रि के पहले दिन इस तरह से करें घटस्थापना, जानें शुभ मुहूर्त और रेसिपी

Anti Anxiety Foods: एंग्जाइटी को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 फूड्स!

Pudina Drinks: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन पांच पुदीना ड्रिंक को करें ट्राई!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Kakdi: गर्मियों में जरूर खाएं ककड़ी नहीं होगी पानी की कमी!