Kadha For Immunity: इम्यूनिटी ही नहीं सर्दी-जुकाम में भी मददगार है अजवाइन का काढ़ा, यहां जानें कैसे बनाएं...

Kadha For Immunity: मौसम में बदलाव होते ही सबसे ज्यादा डर सर्दी-जुकाम का रहता है. असल में बदलते मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जिसके चलते हम सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं की चपेट में जल्दी आ जाते हैं.

Kadha For Immunity: इम्यूनिटी ही नहीं सर्दी-जुकाम में भी मददगार है अजवाइन का काढ़ा, यहां जानें कैसे बनाएं...

Kadha For Immunity: मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • अजवाइन को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है.
  • अजवाइन का स्वाद तीखा और कड़वा होता है.

Kadha For Immunity: मौसम में बदलाव होते ही सबसे ज्यादा डर सर्दी-जुकाम का रहता है. असल में बदलते मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जिसके चलते हम सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. बरसात के मौसम में सर्दी-खांसी और फ्लू का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इन सब समस्याओं से बचने के लिए आप दवाओं की जगह आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. जी हां आयुर्वेद में ऐसी कई चीजें हैं जो सर्दी-जुकाम को कम करने में मदद कर सकती हैं. तो चलिए जानते हैं किचन में मौजूद अजवाइन से बने काढ़े के बारे में. 

अजवाइन काढ़े के फायदे- Ajwain Kadha Ke Fayde:

1. इम्यूनिटी-

भारतीय किचन में मौजूद अजवाइन को कई डिशेज में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अजवाइन काढ़े का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. 

Paratha Tricks: बेलते वक्त फट जाता है पराठा तो जानें ये आसान ट्रिक्स, पराठे बनेंगे फूले-फूले और परफेक्ट...

jtuhl2q8

भारतीय किचन में मौजूद अजवाइन को कई डिशेज में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. Photo Credit: iStock

2. सर्दी-जुकाम-

अजवायन एंटीऑक्सिडेंट है, जो फ्री रेडियल एक्टिविटी को रोकने में मदद करता है. इतना ही नहीं इसमें एंटीबैक्टिरियल गुण भी पाए जाते हैं, जो मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. अजवाइन काढ़े का सेवन कर सर्दी जुकाम से बचा जा सकता है. 

Bharwan Shimla Mirch: शिमला मिर्च की सब्जी खाकर हो गए हैं बोर तो फटाफट बनाएं स्वादिष्ट भरवां शिमला मिर्च, नोट करें रेसिपी

3. मोटापा-

अजवाइन के काढ़े या चाय का सेवन कर वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो रोजाना अजवाइन पानी का सेवन कर सकते हैं. 

4. पाचन-

पाचन की समस्या से रहते हैं परेशान तो आपके लिए अजवाइन की चाय या काढ़ा फायदेमंद हो सकता है. इसमें पाए जाने वाले गुण पेट गैस को दूर कर पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं. 

Salad For Weight Loss: वजन घटाने में मददगार है इन दो चीजों से बना सलाद, आज से ही डाइट में करें शामिल

कैसे बनाएं अजवाइन का काढ़ा- How To Make Ajwain Kadha:

अजवाइन का काढ़ा बनाने के लिए आपको तुलसी, अजवाइन, काली मिर्च की आवश्यकता होती है. सबसे पहले एक पैन में पानी डालकर अजवाइन, तुलसी के पत्ते, काली मिर्च पाउडर डाल कर उबालें. फिर छानकर इसे पी लें. अगर स्वाद में ये कड़वा लग रहा है तो आप इसमें नींबू का रस और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.