सर्दी में मिलने वाले ये सात फल और सब्जियां शरीर में आयरन की कमी को करेंगे पूरा

हमारे शरीर में आयरन एक महत्वपूर्ण घटक है जो स्वस्थ त्वचा, बालों, कोशिकाओं और अन्य चीजों को बनाए रखने में मदद करता है.

सर्दी में मिलने वाले ये सात फल और सब्जियां शरीर में आयरन की कमी को करेंगे पूरा

खास बातें

  • हमारे शरीर में आयरन एक महत्वपूर्ण घटक है.
  • पालक पोषक तत्वों का खजाना है.
  • यह आयरन, विटामिन और खनिजों से भरी हुई है .

हमारे शरीर में आयरन एक महत्वपूर्ण घटक है जो स्वस्थ त्वचा, बालों, कोशिकाओं और अन्य चीजों को बनाए रखने में मदद करता है. यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन का परिवहन करने के लिए जाना जाता है और थकान को दूर करने में मदद करता है. हालांकि,शरीर में आयरन की कमी होना एक बहुत ही आम समस्या है, खासकर महिलाओं और बच्चों में उनके बढ़ती उम्र के दौरान इसकी कमी हो सकती है. इसकी कमी से सांस की तकलीफ, कमजोरी, सिरदर्द, चक्कर आना, भूख कम लगना और बहुत कुछ होता है. इसलिए, दुनिया भर के विशेषज्ञ अक्सर स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए हमारे दैनिक आहार में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों की अच्छी मात्रा का सुझाव देते हैं.

हमारे शरीर में आयरन की पर्याप्त मात्रा को बनाए रखना वर्तमान परिदृश्य में और अधिक महत्वपूर्ण हो गया है .'ओपन फोरम इंफेक्शियस डिजीज' पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में आयरन और कोविड -19 संक्रमण के बीच एक लिंक मिला. शोधकर्ताओं ने पुष्टि की कोविड-19 के साथ 50 अस्पताल में भर्ती लोगों का विश्लेषण किया और पाया कि उनमें से 45 (90 प्रतिशत) में असामान्य रूप से कम सीरम आयरन का स्तर था. अध्ययन में यह भी कहा गया है, "कोविड-19 रोगियों में मृत्यु के लिए कम सीरम आयरन एकाग्रता एक स्वतंत्र जोखिम कारक था."

इन कारकों को ध्यान में रखते हुए, हम आपको ऐसे ही कुछ आयरन युक्त सर्दियों के फल और सब्जियां बताने जा रहे हैं जो हमारे शरीर में आयरन की कमी को रोकने में मदद कर सकते हैं.

यहां देखें ये सात आयरन युक्त फल और सब्जियां:

1. चुकंदर:

मैक्रोबायोटिक पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य कोच शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, चुकंदर हमारे शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अच्छा विकल्प है. सर्दी की यह सब्जी आयरन, कॉपर, प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, सल्फर जैसे खनिज तत्वों का भंडार है. वास्तव में, विटामिन सी से भरपूर यह सब्जी शरीर में आयरन बढ़ाने में मदद करती है.

2. पालक:

पालक के लाभों को किसी परिचय की जरूरत नहीं है. यह पोषक तत्वों का खजाना है जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. यह आयरन, विटामिन और खनिजों से भरी हुई है जो प्रतिरक्षा, हीमोग्लोबिन को बढ़ावा देने और एनीमिया को रोकने में मदद करती है.

3. ब्रॉकली:

ब्रॉकली को सुपरफूड होने की वजह से काफी लोकप्रिय है, ब्रॉकली बी-विटामिन, विटामिन सी, आयरन, फोलेट, जिंक और मैग्नीशियम से समृद्ध है. आप इसे उबालकर या सॉटे करके कैसे भी खा सकते हैं, ब्रॉकली आपके स्वास्थ्य को कई तरह से फायदा पहुंचाती है.

Happy Bhai Dooj 2020: आज है भाई दूज का पर्व, इस शुभ मुहूर्त में बहनें लगाएं भाइयों को टीका और बनाएं ये खास रेसिपी
 

4. पतागोभी:

एक अन्य लोकप्रिय सर्दियों की सब्जी है पतागोभी जो आयरन के अलावा कई आवश्यक और खनिज तत्वों से भरपर है. आयरन की कमी को रोकने के साथ, यह पत्तेदार सब्जी वजन घटाने, स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करती है, ब्लड शुगर को मैनेज करती है, शरीर को डिटोक्सिफाइ करती है.

5. अनार:

यह शरीर में हीमोग्लोबिन स्तर बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है, अनार आयरन, विटामिन, प्रोटीन, कार्ब्स और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है. विशेषज्ञों के अनुसार, इसके लाल मोती जैसे दाने एस्कॉर्बिक एसिड-सामग्री शरीर में रक्त की संख्या को विनियमित करने में मदद करती है.

6. सेब:

यह स्वादिष्ट मौसमी फल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह फल आयरन का एक समृद्ध स्रोत है और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है.

7. संतरा:

विटामिन सी का पावरहाउस हमारे शरीर में लौह-तत्व को बढ़ाने में मदद करता है. यह वजन घटाने, स्वस्थ त्वचा, प्रतिरक्षा और समग्र पोषण को बढ़ावा देने के लिए हमारे दैनिक आहार में जोड़ने के लिए भी आदर्श है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Diabetes Diet: ब्ल्ड शुगर लेवल मैनेज करने में मदद करेगा स्प्राउट्स और पालक से बना यह ढोकला