Low Haemoglobin: हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए इन पांच फूड्स को डाइट में करें शामिल

Interesting Ways To Eat Iron: आयरन की कमी मानव शरीर में सबसे आम पोषक तत्वों की कमी में से एक है. 2019 के नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे के अनुसार, भारत में लगभग 70 प्रतिशत बच्चे और 65 प्रतिशत महिलाएं आयरन की कमी से पीड़ित हैं.

Low Haemoglobin: हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए इन पांच फूड्स को डाइट में करें शामिल

Low Haemoglobin: आयरन की कम खपत का अर्थ है हीमोग्लोबिन का कम उत्पादन.

खास बातें

  • हीमोग्लोबिन की महत्वपूर्ण गिरावट से एनीमिया जैसी स्थिति हो जाती है.
  • आयरन को लोड करना बहुत महत्वपूर्ण है.
  • पालक आयरन और कैल्शियम दोनों से भरपूर होता है.

Interesting Ways To Eat Iron: आयरन की कमी मानव शरीर में सबसे आम पोषक तत्वों की कमी में से एक है. 2019 के नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे के अनुसार, भारत में लगभग 70 प्रतिशत बच्चे और 65 प्रतिशत महिलाएं आयरन की कमी से पीड़ित हैं. आयरन की कम खपत का अर्थ है हीमोग्लोबिन का कम उत्पादन. अनजान लोगों के लिए, हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद एक आयरन रिच प्रोटीन है और पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार है. फोर्टिस अस्पताल के डॉ. मनोज के. आहूजा के अनुसार, "कम हीमोग्लोबिन से कमजोरी, थकान, सिरदर्द, सांस लेने में तकलीफ और बहुत कुछ होता है. इसके अलावा, हीमोग्लोबिन की महत्वपूर्ण गिरावट से एनीमिया जैसी स्थिति हो जाती है." यही कारण है कि, आयरन को लोड करना बहुत महत्वपूर्ण है- और यदि आप अपने चारों ओर देखते हैं, तो ऐसे कई फल और सब्जियां हैं जो आसानी से उपलब्ध हैं और आपको अच्छी मात्रा में आयरन प्रदान कर सकते हैं.

इसे ध्यान में रखते हुए, प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने अपने इंस्टाग्राम पर अपनी डेली डाइट में आयरन को शामिल करने के लिए कुछ सुझाव साझा किए. चलिए एक नज़र डालते हैं.

iron


नमामी अग्रवाल द्वारा सुझाए गए आयरन के 5 दिलचस्प तरीकेः  (Here're 5 Interesting Ways To Eat Iron, Suggested By Nmami Agarwal)

1. राजगिरा-Amaranth:

राजगिरा बीज और पत्ते दोनों आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होते हैं. आप दलिया, लड्डू, परांठे बना सकते हैं और इसे अपने शाम के स्नैक के लिए टिक्की के रूप में भी खा सकते हैं.

2. गुड़-Jaggery:

चीनी के बजाय, जिसमें खाली कैलोरी होती है, गुड़ आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम से भरपूर होता है. आयरन प्रदान करने के अलावा, गुड़ पाचन में भी मदद करता है और पीरियड की ऐंठन से राहत देता है.

3. पालक-Spinach:

पालक आयरन और कैल्शियम दोनों से भरपूर होता है. आप पालक के साथ एक्पेरिमेंट कर सकते हैं और इसे अपनी स्मूदी में मिला सकते हैं या पालक का सूप बना सकते हैं.

4. विटामिन सी-Vitamin C:

अपनी डाइट में अधिक से अधिक विटामिन सी रिच फूड्स को शामिल करें. यह आपके शरीर में आयरन के बेहतर अवशोषण में मदद कर सकता है.

5. लोहे के बर्तनों में पकाएं-Cook in iron utensils:

यदि आप इन आयरन रिच फूड का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इन्हें लोहे के बर्तन में पकाएं.

पूरी पोस्ट यहां देखेंः

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Roti Garlic Bites: स्नैक्स के लिए सिर्फ 10 मिनट में बनाएं रोटी गार्लिक बाइट
Remedies For Backache: कमर दर्द से राहत पाने के लिए आपनाएं ये आसान घरेलू उपाय
How To Increase Immunity: सर्दी से बचने और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए रोज खाएं ये चीजें
Immunity Boosting Breakfast: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये रेसिपीज