विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 06, 2022

3 हेल्दी फूड जो आपको थका हुआ और नींद का अहसास करा सकते हैं, जानिए कैसे

Foods That Can Make You Tired: आपको उन फूड्स के बारे में जानने की जरूरत है जो आपको अधिक थका सकते हैं ताकि आप अपने खाने की आदतों को बेहतर तरीके से बदल सकें.

Read Time: 4 mins
3 हेल्दी फूड जो आपको थका हुआ और नींद का अहसास करा सकते हैं, जानिए कैसे
कुछ फूड्स आपको सुस्त और थका हुआ महसूस कराते हैं.

Foods That Make You Sleepy: जब आप हेल्दी डाइट बना रहे हैं, तो आप जानबूझकर ऐसे फूड्स खाने का चुनाव करेंगे जो वास्तव में आपको ऊर्जा प्रदान करेंगे. आखिरकार खाने का पूरा उद्देश्य भोजन को फ्यूल के रूप में उपयोग करना है. क्या होगा अगर आपकी डाइट का विपरीत प्रभाव हो रहा है? ऐसे तत्व हैं जो स्वाभाविक रूप से आपके शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं, जिससे आप पूरे दिन जागते और सतर्क महसूस करते हैं. वहीं ऐसे कुछ फूड्स भी हैं जो आपको झकझोर देते हैं और आपको सुस्त और थका हुआ महसूस कराते हैं. आपको उन फूड्स के बारे में जानने की जरूरत है जो आपको अधिक थका सकते हैं ताकि आप अपने खाने की आदतों को बेहतर तरीके से बदल सकें. यहां ऐसे ही फूड्स के बारे में जानें जो आपको थका हुआ और नींद महसूस करा सकते हैं.

तेज मेमोरी के लिए 4 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां, सुपरफास्ट तरीके से चलेगा आपका दिमाग

3 फूड्स जो आपको अधिक थका देते हैं | 3 Foods That Make You More Tired

1. हाई कार्ब भोजन

कार्ब्स शरीर के लिए एक जरूरी एनर्जी का स्रोत हैं, लेकिन माना जाता है कि हाई कार्ब वाले भोजन इंसुलिन में वृद्धि को ट्रिगर करते हैं, जिसकी वजह से ब्लड शुगर में गिरावट और बाद में ऊर्जा में गिरावट हो सकती है. जब ये इंसुलिन लेवल खाने के बाद चरम पर होता है, तो यह हमारे ब्लड शुगर में एक दुर्घटना का कारण बन सकता है. एक सरल उपाय यह है कि अपने कार्बोस को हेल्दी फैट और प्रोटीन स्रोत के साथ जोड़ा जाए ताकि आपका एनर्जी लेवल स्थिर रहे और बड़े भोजन के बाद अचानक गिरावट से बचा जा सके.

इस क्रीमी और हेल्दी नारियल पॉप्सिकल के साथ खुद को करें रिफ्रेश, यहां देखें आसान रेसिपी

2. बादाम

बादाम आपके लिए निसंदेह अच्छे हैं. इनमें भरपूर मात्रा में हेल्दी फैट, डायटरी फाइबर और मैग्नीशियम होता है, लेकिन अगर आप उन्हें दोपहर के स्नैक्स के रूप में खा रहे हैं, तो आप बाद में थोड़ी नींद महसूस कर सकते हैं. इन नट्स में विटामिन बी 6 और ट्रिप्टोफैन अधिक होते हैं, जो न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन का सपोर्ट करते हैं.

3. छोले

क्या आप जानते हैं कि छोले में ट्रिप्टोफैन साथ ही विटामिन बी 6 और मैग्नीशियम-तीन पोषक तत्व होते हैं जो अच्छी रात की नींद में मदद करते हैं. बी विटामिन नींद को बढ़ावा देने वाले हार्मोन मेलाटोनिन बनाने में मदद करता है. पूरे दिन विटामिन बी 6 वाले फूड्स को शामिल करने से आपको अधिक नींद महसूस हो सकती है.

हेल्दी और क्विक ब्रेकफास्ट के लिए ऐसे बनाएं सूजी बॉल्स-Recipe Inside

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रेगुलर भिंडी खा कर हो गए हैं बोर तो एक बार जरूर ट्राई करें आलू भिंडी की स्वादिष्ट रेसिपी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे खाने वाले
3 हेल्दी फूड जो आपको थका हुआ और नींद का अहसास करा सकते हैं, जानिए कैसे
तेजी से वजन घटाने में मदद करेंगे ये तीन आटा, इनकी रोटियां खा ली, तो कम कर सकते हैं कई किलो वजन, हफ्तेभर में महसूस होगा खुद में फर्क...
Next Article
तेजी से वजन घटाने में मदद करेंगे ये तीन आटा, इनकी रोटियां खा ली, तो कम कर सकते हैं कई किलो वजन, हफ्तेभर में महसूस होगा खुद में फर्क...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;