Guru Purnima 2022: आज है गुरु पूर्णिमा, जानें महत्व और भोग में बनाई जाने वाली रेसिपी

Guru Purnima 2022: गुरु पूर्णिमा हिंदू कैलेंडर में सबसे शुभ दिनों में से एक है. हिंदू धर्म में गुरु का स्थान भगवान से भी पहले रखा गया है. आज आषाढ़ माह की पूर्णिमा तिथि है और इस दिन गुरु पूर्णिमा मनाई जाती है.

Guru Purnima 2022: आज है गुरु पूर्णिमा, जानें महत्व और भोग में बनाई जाने वाली रेसिपी

Guru Purnima 2022: गुरु पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा के रूप में भी जाना जाता है.

Guru Purnima 2022: गुरु पूर्णिमा हिंदू कैलेंडर में सबसे शुभ दिनों में से एक है. हिंदू धर्म में गुरु का स्थान भगवान से भी पहले रखा गया है. आज आषाढ़ माह की पूर्णिमा तिथि है और इस दिन गुरु पूर्णिमा मनाई जाती है. गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima 2022) को व्यास पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. इस विशेष पूर्णिमा तिथि पर गुरु की पूजा-आराधना की जाती है. गुरु के माध्यम से ही हम ज्ञान को प्राप्त करते हैं. गुरु हमे अंधेरे से उजाले की तरफ बढ़ने का रास्ता दिखाते हैं.

गुरु पूर्णिमा और इसका महत्व- Guru Purnima Importance:

प्राचीनकाल से ही गुरु को बहुत महत्व दिया गया है. महाभारत और अन्य पवित्र पुस्तकों में गुरु और शिष्य के बीच के विशेष बंधन या गुरु के प्रति शिष्य की भक्ति से जुड़े कई किस्सों का वर्णन किया गया है. गुरु पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा के रूप में भी जाना जाता है, जिसे भगवान बुद्ध के शिष्यों द्वारा मनाया जाता है. व्यास पूर्णिमा, वेद व्यास के सम्मान में मनाई जाती है, इस दिन उनका जन्म हुआ था. महाभारत की रचना उन्होंने ही की थी. 

Foreigner महिला ने जब पहली बार खाया Indian Food तो ऐसा रहा रिएक्शन, यहां देखें वीडियो

इस दिन मंदिरों में विभिन्न तरह के प्रसाद चढ़ाते हैं और शिष्यों के लिए एक भोज आयोजित किया जाता है. अधिकांश घरों में लोग इस दिन शाकाहारी भोजन का पालन करते हैं. आप इस दिन ये खास डिश बना के अपने भगवान और अपने गुरु को अपर्ण कर सकते हैं. 

गुरु पूर्णिमा स्पेशल बूंदी के लड्डू- Guru Purnima Special Ladoo:

भारत में बिना मीठे के कोई भी त्योहार पूरा नहीं माना जाता है. बूंदी के लड्डू भारत में बहुत ही लोकप्रिय है. बूंदी के लड्डू बनाने के लिए सिर्फ आपको चने का आटा, घी, दूध, केसर और चीनी की जरूरत होती है. आप इन्हें आसानी से बना सकते हैं. 

 Pomegranate Benefits: मानसून में इम्यूनिटी को रखना है मजबूत तो अनार को जरूर बनाएं डाइट का हिस्सा, यहां जानें वजह

d4bkvgro

भारत में बिना मीठे के कोई भी त्योहार पूरा नहीं माना जाता है. Photo Credit: iStock

बूंदी के लड्डू की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.
 

मैंगो शाही टुकड़ा रेसिपी | Mango Shahi Tukda Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.