Lemon Water For Summer: गर्मियों में नींबू-पानी पीने के 10 अद्भुत लाभ

10 Benefits Of Drinking Lemon Water: गर्मियों के मौसम में शरीर को हाईड्रेट रखने के लिए पानी का अधिक सेवन करें. नींबू पानी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. हर घर में आसानी से मिलने वाला नींबू सेहत के गुणों से भरपूर होता है.

Lemon Water For Summer: गर्मियों में नींबू-पानी पीने के 10 अद्भुत लाभ

Lemon Water Benefits: नींबू पानी का सेवन करने से मोटापे की समस्या को दूर किया जा सकता है.

खास बातें

  • आयुर्वेद में नींबू को बहुत गुणकारी माना जाता है.
  • नींबू खट्टे फलों में से एक हैं.
  • नींबू में पाए जाने वाले गुण पथरी को बनने से रोकते हैं.

10 Benefits Of Drinking Lemon Water: गर्मियों के मौसम में शरीर को हाईड्रेट रखने के लिए पानी का अधिक सेवन करें. नींबू पानी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. हर घर में आसानी से मिलने वाला नींबू सेहत के गुणों से भरपूर होता है. नींबू को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा नींबू में थियामिन, नयासिन, रिबोफ्लोविन, विटामिन बी- 6, विटामिन ई और फोलेट जैसे विटामिन्स मौजूद होते हैं. नींबू को बहुत से लोग सिर्फ फ्लेवर और स्वाद की वजह से खाना पसंद करते हैं. लेकिन नींबू के हैरान करने वाले लाभ है. आयुर्वेद में नींबू को बहुत गुणकारी माना जाता है. नींबू पानी का सेवन करने से मोटापे की समस्या को दूर किया जा सकता है. नींबू ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन और लिवर के लिए काफी अच्छा होता है. गंजापन व बालों की समस्या को दूर करने के लिए नींबू को इस्तेमाल किया जाता है. गर्मियों में नींबू से बने ड्रिंक का सेवन करने से शरीर को हाईड्रेशन की समस्या से बचाया जा सकता है.

नींबू पानी पीने के फायदेः (Nimbu Pani Peene Ke 10 Fayde)

1. इम्यूनिटीः

गर्मियों के मौसम में नींबू वाला पानी पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. नींबू खट्टे फलों में से एक हैं नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स है, और विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

2. वजन घटानेः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आप सुबह खाली पेट रोजाना एक गिलास नींबू पानी का सेवन करें. नींबू पानी शरीर से विषैले तत्वों यानी एंटीऑक्सिडेंट बाहर निकालकर वजन कम करने में मदद कर सकता है.

50pnfmbo

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आप सुबह खाली पेट रोजाना एक गिलास नींबू पानी का सेवन करें. Photo Credit: iStock

3. डिप्रेशनः

डिप्रेशन से जूझ रहे लोगों के लिए नींबू पानी का सेवन करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. नींबू में पाए जाने वाले गुण डिप्रेशन से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.

4. ब्लड प्रेशरः

नींबू पानी का सेवन ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. नींबू में सिट्रस एसिड पाया जाता है. नींबू में मौजूद विटामिन-सी ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने का काम काम कर सकता है.

5.  पाचनः

पाचन की समस्या से परेशान हैं तो नींबू-पानी में काला नमक मिलाकर पिएं. नींबू पानी हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे पाचन और पेट गैस की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

6. किडनीः

नींबू में पाए जाने वाले गुण पथरी को बनने से रोकते हैं. नींबू का नेचर भले ही एसिडिक हो, लेकिन शरीर में जाकर यह एल्कलाइन प्रभाव देता है, और किडनी के लिए नींबू पानी का सेवन क्लींजर की तरह काम कर सकता है.

Covid-19 Vaccine: कोरोना से ठीक होने के बाद कब लगवाएं वैक्सीन, जानें हर सवाल का जवाब एनडीटीवी सेहत वेहत के इस एपिसोड में अनि‍ता शर्मा के साथ.

7.  त्वचाः

इस बात में कोई दो-राय नहीं है कि नींबू त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. गर्मियों में रोजाना नींबू पानी का सेवन स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी स्किन डैमेज कम करता है और स्किन से ऑयल हटाता इसके अलावा दाग धब्बों को कम करने में भी मदद कर सकता है. 

8. मुंह की बदबूः

नींबू पानी को सिर्फ पेट के लिए और वजन घटाने के लिए ही फायदेमंद नहीं माना जाता बल्कि, नींबू एक नेचुरल माउथ फ्रेशनर है. नींबू पानी का रोज सुबह इस्तेमाल करने से मुंह की दुर्गंध को धीरे-धीरे दूर किया जा सकता है.

9. एनर्जीः

एनर्जी के लिए नींबू पानी का सेवन बहुत अच्छा माना जाता है. नींबू पानी पीने से तनाव से लड़ने के लिए भरपूर एनर्जी मिल जाती है और मूड को हल्का और शरीर को एनर्जेटिक बनाया जा सकता है. 

10. हाईड्रेशनः

नींबू पानी पीने से गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है. नींबू में बहुत से विटामिन्स और मिनरल पाए जाते हैं जो गर्मी से शरीर को बचाने में मदद कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Ladakhi Stew: कुछ टेस्टी खाने का है मन तो ट्राई करें कम्फर्ट लद्दाकी स्टू रेसिपी
Benefits Of Eating Green Chilli: पाचन, स्किन और इम्यूनिटी समेत हरी मिर्च खाने के 6 फायदे
Ayurvedic Remedies For Constipation: कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय
Dry Dates (Chuhara) Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर कब्ज को दूर करने तक, छुहारे खाने के 7 फायदे
Buttermilk For Health: गर्मियों में छाछ पीने के पांच अद्भुत फायदे