क्या आप भी फेंक देते हैं तरबूज के छिलके? अरे बाबा! न करें ऐसी भूल, Watermelon Rind से बनाएं गर्मी की ये कूल कूल डिश...

Watermelon Rind Halwa Recipe: आपने तरबूज से बानी बहुत सी चीजे खायी होंगी, लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी चीज के बारे में जिसके बारे में न आपने सोचा होगा, न सुना होगा.. और यकीन मानिये ये कोई ऐसी रेसिपी नहीं जो हमने ख्यालों में बनायीं हो. तरबूज से बनाने वाली ये रेसिपी (Tarbooj Halwa) अपने फंस के साथ साझा की है खुद एक मशहूर शेफ कुणाल ने.

क्या आप भी फेंक देते हैं तरबूज के छिलके? अरे बाबा! न करें ऐसी भूल, Watermelon Rind से बनाएं गर्मी की ये कूल कूल डिश...

शेफ कुणाल के स्टाइल में तरबूज हलवा बनाने के लिए हम यहां पूरी रेसिपी बता रहे हैं.

आपने तरबूज से बानी बहुत सी चीजे खायी होंगी, लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी चीज के बारे में जिसके बारे में न आपने सोचा होगा, न सुना होगा.. और यकीन मानिये ये कोई ऐसी रेसिपी नहीं जो हमने ख्यालों में बनायीं हो. तरबूज से बनाने वाली ये रेसिपी अपने फंस के साथ साझा की है खुद एक मशहूर शेफ कुणाल ने.

ग्रेपफ्रूट Dehydration के साथ Weight Loss में भी है मददगार, जानें ये अद्भुत फायदे

गर्मी के दिनों में ऐसे फल खाने की सलाह दी जाती है, जिसमें पानी की भरपूर मात्रा हो और जो हमारे शरीर को हाइड्रेट रखे. गर्मी के इन फलों में पहले नंबर पर आता है, तरबूज. वाटरमेलन यानी तरबूज में 90 प्रतिशत तक पानी होता है. तरबूज का सलाद बना कर खा सकते हैं या उसे ऐसे भी काट कर खाया जा सकता है. इस फल के साथ कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं और इसके स्वाद को और भी मीठा बनाना चाहते हैं तो आप तरबूज के हलवे की रेसिपी जरूर सीख लें. जी हां, तरबूज का हलवा, जो बनाना सीखा रहे हैं, मशहूर शेफ कुणाल कपूर. शेफ के स्टाइल में तरबूज हलवा बनाने के लिए हम यहां पूरी रेसिपी बता रहे हैं.

कैसे बनाये तरबूज का हलवा | Watermelon Rind Halwa Recipe - Tarbooz ke chilke ka Halwa


तरबूज का हलवा बनाने के लिए सामग्री (Watermelon Rind Halwa ingredients)

  • तरबूज का हरा वाला हिस्सा
  • घी - 2-3 बड़े चम्मच
  • सूजी (सूजी) - 1 बड़ा चम्मच
  • बेसन (बेसन) - 1 बड़ा चम्मच
  • चीनी - ½ कप
  • इलायची पाउडर - ½ छोटा चम्मच
  • जायफल पाउडर - एक चुटकी
  • दूध - 1 कप
  • बादाम और पिस्ता - मुट्ठी भर

Toothache Home Remedies: दांत का दर्द मिनटों में होगा छूमंतर, बस आजमाएं ये आसान उपाय


तरबूज का हलवा बनाने की विधि (Watermelon Rind Halwa Recipe)

सबसे पहले तरबूज की बाहरी मोटी हरी परत को छील लें, फिर हरी परत के ठीक नीचे एक और परत छीलें. छिलका को मोटा-मोटा काट लें और ग्राइंडर में डालकर बिना पानी का प्रयोग किए पेस्ट बना लें.

एक पैन गरम करें और घी पिघला लें. सूजी, बेसन डालें और धीमी आंच पर ब्राउन होने तक भूनें. तरबूज का छिलका प्यूरी डालें और इसे गाढ़ा होने तक पकाएं. इसमें 15-20 मिनट तक लगेंगे.

शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है बेल का जूस, यहां जानें 10 बेनिफिट और रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


चीनी डालें और लगभग 10 मिनट के लिए फिर से पकाएं. इलायची पाउडर, जायफल पाउडर और दूध डालें और 5 मिनट तक पकाएं और फिर आंच से हटा दें, बादाम और पिस्ता से सजाएं और गरमागरम परोसें.