गर्मी, वो क्‍या होती है...? आम से बनने वाली इन लजीज रेसिपीज से पाएं कूल-कूल एहसास

Delicious Mango Recipes: अगर आप चाहें कि मैंगो के साथ हो जाए कुछ खास किस्म के एक्सपेरिमेंट और बन जाए कोई लजीज सी डिश, तो आप आम के साथ ऐसी बहुत सी मजेदार रेसिपीज बना सकते हैं.

गर्मी, वो क्‍या होती है...? आम से बनने वाली इन लजीज रेसिपीज से पाएं कूल-कूल एहसास

Delicious Mango Recipes: गर्मी में बनाएं आम की ये बेहतरीन रेसिपीज़.

Mango Recipes: गर्मियों के मौसम की एक सबसे अच्छी बात ये है कि इस मौसम में फलों का राजा आम खाने को मिलता है. मिठास से भरपूर, ताजगी से भरपूर और पोषण (Mango Nutrition) का खजाना. आम को आप फल की तरह खाना पसंद करें तो भी ठीक और अगर चाहें कि मैंगो के साथ हो जाए कुछ खास किस्म के एक्सपेरिमेंट और बन जाए कोई लजीज सी डिश तो भी कोई बुराई नहीं. आप आम के साथ ऐसी बहुत सी मजेदार रेसिपीज बना सकते हैं जिनसे आम खाने का एक्सपीरियंस एकदम नया हो सकता है. चलिए आपको बताते हैं आम की कुछ ऐसी ही लजीज डिशेज.

गर्मियों के लिए बेस्‍ट आम रेसिपीज (Best Mango Recipes)

1. आम श्रीखंड
आम का स्वाद और श्रीखंड की मिठास, ये डिश किसी डबल धमाके से कम नहीं है. जिस तरह दही के चक्के से श्रीखंड बनाया जाता है उसी तरह श्रीखंड बनाना है. जब श्रीखंड पूरा बन जाए तब उसमें आम का गूदा मिक्स करें. कुछ देर श्रीखंड को और फेटें. आप चाहें तो इसमें ड्राई फ्रूट्स मिक्स कर सकते हैं.

Mango Sandwich: आम खाने के हैं शौकीन तो गर्मी में इस बार बच्चों को बनाकर खिलाएं मैंगो सैंडविच

2. कॉर्न आम सलाद
थोड़े बहुत डाइट  कॉन्शियस हैं  तो आम और कॉर्न की सलाद ट्राई कर सकते हैं. आम को छोटे छोटे पीसेज में काटिए. इसमें कॉर्न मिक्स कीजिए. उस पर नमक,  काला नमक, चाट मसाला, काली मिर्च  और सिंके जीरे का पाउडर डालिए. सारे मसाले को टॉस कर अच्छे से मिक्स करें. ऊपर से धनिया पत्ती डालकर सर्व करें.

ctj2ujv8

Mango Salad:  थोड़े बहुत डाइट  कॉन्शियस हैं  तो आम और कॉर्न की सलाद ट्राई कर सकते हैं.

3. मैंगो वनीला स्मूदी
आम का पल्प निकालकर उसे पीस लें. इसमें काला नमक और काली मिर्च मिक्स कर स्मूदी तैयार करें. कांच का कप या छोटा बाउल लें. उसमें सबसे पहले वनीला आईसक्रीम डालें. इस आईसक्रीम पर ऊपर से मैंगो स्मूदी डालें. खट्टे नमकीन और मीठे स्वाद का मजा लें.

अफ्रीका में आम का लुत्फ उठाते दिखे सद्गुरु (Sadhguru Jaggi Vasudev), कहा इंडिया जैसा स्‍वाद नहीं, लेकिन...

4. आम रसम
गलती से फलों की टोकरी में कुछ ऐसे आम आ जाएं जो खाने में बहुत खट्टे हैं तो उन्हें फेंके नहीं. इन खट्टे आमों को उबाल लें. उबले आमों की पल्प निकालें और मैश कर लें. आम के गूदे में गुड़, काला नमक और  काली मिर्च मिलाएं. एक कढ़ाई में तेल गर्म  करें. इसमें राई के दाने डालें. अब इसमें आम का तैयार पेस्ट डालकर कुछ देर पकाएं.

5. मैंगो कप केक
जिस तरह कप केक बनता है उसी तरह पूरी तैयारी करें. एक बड़े कप में केक का बैटर तैयार करें. इस बैटर में मैंगो पल्प अच्छे से मिक्स करें और केक पकने रख दें. जब कप को बाहर निकालें. तब उसे बारीक कटे आम के पीसेज से सजाएं. कप केक के साथ साथ आम का भी मजा लें.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.