सावधान! खीरा खाने के बाद कहीं आप भी तो नहीं करते ये काम, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Cucumber Side Effects: खीरे को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. गर्मियों के दिनों में खीरे के सेवन से शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है. खीरे में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है.

सावधान! खीरा खाने के बाद कहीं आप भी तो नहीं करते ये काम, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Cucumber Side Effects: खीरा खाने के बाद पानी का सेवन करते हैं, तो ये सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

खास बातें

  • खीरे को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है.
  • खीरे में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है.
  • खीरे को वेट-लॉस में भी काफी मददगार माना जाता है.

Cucumber Side Effects: खीरे को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. गर्मियों के दिनों में खीरे के सेवन से शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है. खीरे में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है. खीरे (Cucumber For Health) में विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैंग्नीज जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. खीरे को वेट-लॉस में भी काफी मददगार माना जाता है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो खीरे को डाइट में शामिल कर सकते हैं. खीरे को आप सलाद, जूस आदि के रूप में खा सकते हैं. लेकिन खीरा खाने के बाद एक बाद का खास ख्याल रखने की जरूरत है, वो है पानी. खीरा खाने के बाद अगर आप तुरंत पानी का सेवन करते हैं, तो ये सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.  

खीरा खाने के बाद पानी पीने से हो सकते हैं ये नुकसान-

पाचन-

खाने को पचाने के लिए शरीर को पीएच लेवल की आवश्यकता होती है. लेकिन खीरे के साथ या उसके बाद पानी पीने से बॉडी का पीएच लेवल डिस्‍टर्ब हो सकता है, जिससे आपको पाचन संबंधी समस्या परेशान कर सकती है.

foa4d6o8

खाने को पचाने के लिए शरीर को पीएच लेवल की आवश्यकता होती है.Photo Credit: iStock

लूज मोशन-

अगर आपको खीरा खाने के बाद पानी पीने की आदत है तो सावधान, क्योंकि खीरा खाने के बाद तुरंत पानी पीने से लूज मोशन की समस्या हो सकती है.

पेट फूलना-

कई लोग खीरा खाने के बाद पानी पीते हैं जिसके चलते पेट फूलने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. पेट में भारी पन महसून होना पेट फूलना, बेचैनी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.

How to Reverse Diabetes Naturally | कैसे करें डायबिटीज को रिवर्स, जानें एक्सपर्ट से

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.