Black Salt Water: रोजाना करें काले नमक वाले पानी का सेवन, मिलेंगे ये 7 कमाल के फायदे

Black Salt Water Benefits: काले नमक को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. सुबह खाली पेट काले नमक वाला पानी पीने से वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. काले नमक को सलाद, रायता और फलों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

Black Salt Water: रोजाना करें काले नमक वाले पानी का सेवन, मिलेंगे ये 7 कमाल के फायदे

Black Salt Water: काले नमक को सलाद, रायता और फलों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • काला नमक सेहत के गुणों का खजाना है.
  • काले नमक में कई पोशक तत्व पाए जाते हैं.
  • काले नमक वाला पानी पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Black Salt Water Benefits In Hindi: काले नमक को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. काले नमक को सलाद, रायता और फलों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. बहुत से लोग काले नमक को सिर्फ स्वाद की वजह से खाना पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि काले नमक (Black Salt Water Benefits) को स्वाद ही नहीं बल्कि, सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. काले नमक में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही अच्छे माने जाते हैं. काले नमक में कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा सादे नमक की तुलना में काफी ज्यादा होती है. काले नमक को डायबिटीज रोगियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. काले नमक वाला पानी पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. सुबह खाली पेट काले नमक वाला पानी पीने से वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. इतना ही नहीं इससे पाचन को भी बेहतर रखा जा सकता है.

काले नमक वाला पानी पीने के फायदेः (Kala Namak Paani Peene Ke Fayde)

1. पाचनः

सुबह खाली पेट काले नमक वाला पानी पीने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले इंजाइम को उत्तेजित करने में मदद कर सकता है.

2. मोटापाः

बढ़े हुए वजन से परेशान लोग अक्सर वजन कम करने के उपाय तलासते रहते हैं. क्योंकि जरूरत से ज्यादा मोटापा कई बीमारियों को जन्म दे सकता है. आपको बता दें कि काले नमक में मौजूद एंटी-ओबेसिटी गुण मोटापा कम करने में मदद कर सकता है. खाली पेट काले नमक वाला पानी पीने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

2d83s0o8

काले नमक में मौजूद एंटी-ओबेसिटी गुण मोटापा कम करने में मदद कर सकता है.  

3. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों को कम मात्रा में चीनी और नमक लेने की सलाह दी जाती है. काले नमक में सामान्य नमक के मुकाबले कम मात्रा में सोडियम होता है. इसके सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

4. मसल्सः

शरीर को हेल्दी रखने के लिए कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है और उन्हीं में से एक है इलेक्ट्रोलाइट्स. आपको बता दें कि इलेक्ट्रोलाइट्स, कैल्शियम, विटामिन की कमी से मांसपेशियों में दर्द होने लगता है. काले नमक को डाइट में शामिल कर इस समस्या को दूर कर सकते हैं. क्योंकि काले नमक में इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा पाई जाती है, जो ऐंठन की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है. 

5. बालोंः

बालों को क्लीन रखने के लिए काले नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. असल में काले नमक में क्लींजिंग और एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं, जो स्कैल्प और बालों को साफ करने का काम कर सकते हैं.

6. सीने की जलनः

कई लोगों में ज्यादा तला भुना खाने से पेट और सीने में जलन की समस्या देखी जाती है. सीने में जलन एसिडिटी के कारण होती है. ऐसे में काले नमक वाला गुनगुना पानी पीने से इस समस्या से राहत पा सकते हैं. 

7. नींदः

काला नमक, कोर्टिसोल और एड्रनलाईन, जैसे दो खतरनाक सट्रेस हार्मोन को कम करता है. काले नमक वाले पानी का सेवन करने से नींद न आने की समस्या को दूर किया जा सकता है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.