PHOTOS... चेन्नई की बाढ़ से दुखी 'ट्रेजडी किंग', रद्द किए जन्मदिन के प्रोग्राम

PHOTOS... चेन्नई की बाढ़ से दुखी 'ट्रेजडी किंग', रद्द किए जन्मदिन के प्रोग्राम

दिलीप कुमार और सायरा बानो (सभी फोटो दिलीप साहब के फेसबुक पेज से साभार)

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के महान अभिनेता दिलीप कुमार अपना 93वां जन्मदिन मना रहे हैं। ट्रेजडी किंग के नाम से मशहूर हुए दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर, 1922 को हुआ था। उन्होंने 1944 में फिल्म ‘ज्वार भाटा’ फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की थी, जिसका निर्माण बॉम्बे टॉकीज ने किया था। वे बॉलीवुड के उन स्टार्स में शामिल हैं, जिन्होंने अपना नाम बदला है। गौरतलब है कि उनका असली नाम मो. यूसुफ खान है। उन्हें दिलीप कुमार नाम देविका रानी ने दिया था।
 

अपने ऊपर लिखी गई बुक के साथ दिलीप कुमार। साथ हैं पत्नी सायरा बानो

जन्मदिन के कार्यक्रम रद्द
दिलीप साहब ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि वे चेन्नई में आई बाढ़ से दुखी हैं और पीड़ितों के प्रति संवेदना प्रकट करने के लिए अपने जन्मदिन के सभी प्रोग्राम रद्द कर दिए हैं।
 


22 साल छोटी सायरा से रचाया ब्याह
वैसे तो दिलीप कुमार पर कई लड़कियां जान छिड़कती थीं, लेकिन उन्हें सायरा बानो पसंद आईं। सायरा उनसे 22 साल छोटी हैं। शादी के समय दिलीप की उम्र 44 थी, जबकि सायरा की 22 साल। दोनों ने 11 अक्टूबर, 1966 को ब्याह रचाया।
 
दिलीप कुमार और सायरा बानो

दिलीप की खास फिल्में
दिलीप कुमार ने लगभग छह दशक तक अभिनय किया। उनकी खास फिल्मों में ऐतिहासिक फिल्म मुगल-ए-आजम (1960), क्रांति, अंदाज, आन, गंगा जमुना, देवदास, हास्य फिल्म आजाद, शक्ति, कर्मा और सौदागर शामिल हैं।
 

स्वर सम्राज्ञी लता मंगेशकर के साथ दिलीप साहब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मिले कई पुरस्कार
सरकार ने दिलीप साहब को भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए 1991 में पद्मभूषण, 1994 में दादासाहेब फाल्के पुरस्कार और इसी वर्ष पद्म भूषण से नवाजा है।
 


संगीतकार एआर रहमान के साथ दिलीप कुमार (सभी फोटो दिलीप साहब के फेसबुक पेज से साभार)
 

दिलीप साहब को 'ट्रेजडी किंग' कहा जाता था। उनकी अंतिम फिल्म किला थी, जो 1998 में रिलीज हुई थी।