यह ख़बर 25 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

महात्मा गांधी पर फिल्म बनाने वाले रिचर्ड एटेनबरो का निधन

लंदन:

'गांधी' फिल्म के लिए मशहूर ऑस्कर विजेता ब्रिटिश फिल्म निर्देशक रिचर्ड एटेनबरो का रविवार को निधन हो गया। वह 90 साल के थे। सफल निर्देशक बनने से पहले रिचर्ड ब्रिटेन के शीर्ष अभिनेताओं में से एक थे।

अपने छह दशकों से अधिक समय के करियर में रिचर्ड ने 'ब्राइटन रॉक', 'द ग्रेट इस्केप' और 'जुरासिक पार्क' जैसी फिल्मों में अभिनय किया।

बतौर निर्देशक उन्हें 'गांधी' फिल्म के लिए खास तौर से जाना जाता है। इस फिल्म को ऑस्कर के दो पुरस्कार मिले थे।

फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने वाले सर बेन किंग्सले ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वह उनकी कमी महसूस करेंगे। किंग्सले ने कहा, रिचर्ड एटेनबरो मुझ पर बहुत भरोसा करते थे।

उन्होंने बताया, जब उन्होंने मुझे गांधी का किरदार दिया था, तो मैं बहुत खुश हुआ था। उन्होंने मुझे विश्वास के साथ यह किरदार दिया था और मैंने उसे पूरा भी किया था। उनके प्रति मेरा प्रेम और बढ़ गया था। रिचर्ड कई सालों से अपनी पत्नी के साथ एक नर्सिगहोम में थे।

छह साल पहले सीढ़ियों से गिर जाने के बाद से वह व्हीलचेयर पर रहते थे। उनके बेटे माइकल ने बताया कि रिचर्ड का निधन रविवार को दोपहर में हुआ।

रिचर्ड को श्रद्धांजलि देते हुए प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने ट्विटर पर लिखा है, फिल्म 'ब्राइटन रॉक' में उनका अभिनय बेहतरीन था, 'गांधी' में उनका निर्देशन शानदार था। रिचर्ड एटेनबरा सिनेमा की महान हस्तियों में से एक थे।

अभिनेत्री मिया फेरो ने ट्वीट किया, मैंने अपने काम की यात्रा में जितने लोगों के साथ काम किया है, उनमें रिचर्ड एटेनब्रो सबसे बेहतरीन थे। वह राजकुमार थे। आपको श्रद्धांजलि और शुक्रिया। रिचर्ड चेल्सियसा फुटबाल क्लब (चेल्सिया एफ सी) के आजीवन अध्यक्ष भी थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्लब ने कहा, उन्होंने एक लंबा और सफल जीवन जिया और उन चीजों के लिए हमेशा वक्त निकालते थे, जो उन्हें पसंद थीं, उनमें से एक चेल्सियस एफ सी भी था।