अमिताभ का ही नहीं, जया-रेखा की आवाज़ का जादू भी चलता रहा है...

रेखा तथा जया बच्चन का फाइल चित्र

मुंबई:

हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म 'शमिताभ' की कहानी की हर कोई दिल खोलकर तारीफ कर रहा है, जिसमें - धनुष का चेहरा और बिग बी, यानि अमिताभ बच्चन की आवाज़ का जादू - असर करता है...

आर बाल्की के इस आइडिया का हर कोई कायल हो गया है, लेकिन शायद बहुत कम लोगों को यह बात मालूम होगी कि बिग बी ही नहीं, उनकी पत्नी जया बच्चन की आवाज़ का फायदा भी बड़े पर्दे पर टीना मुनीम और पूनम ढिल्लों जैसी अभिनेत्रियां उठा चुकी हैं। वर्ष 1982 में रिलीज़ हुई फिल्म 'यह वादा रहा' के निर्माता रमेश बहल जया बच्चन के खास दोस्त थे। उन्हें अपनी दोनों हीरोइनों की डबिंग के लिए एक ही आवाज़ चाहिए थी, क्योंकि कहानी के अनुसार दोनों एक ही किरदार निभा रही थीं। दरअसल, फिल्म में पूनम ढिल्लों एक प्लास्टिक सर्जरी के बाद टीना मुनीम का चेहरा पाती हैं। नतीजतन, दोस्ती की खातिर जया बच्चन ने खुशी-खुशी पूनम और टीना दोनों के डॉयलाग्स डब किए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इतना ही नहीं, उनके अलावा रेखा भी कई जानी-मानी हीरोइनों के डॉयलाग डब कर चुकी हैं। मसलन वर्ष 1999 में रिलीज़ हुई अमिताभ बच्चन की फिल्म 'सूर्यवंशम' की दोनों हीरोइनों जयासुधा और सौंदर्या के डॉयलाग रेखा ने ही डब किए थे। वर्ष 1988 में रिलीज़ हुई फिल्म 'वारिस' में भी स्मिता पाटिल का चेहरा है और रेखा की आवाज़। फिल्म की डबिंग हो पाने से पहले ही स्मिता अचानक इस दुनिया को छोड़कर चली गई थीं, इसलिए रेखा को फिल्म की डबिंग के लिए बुलाया गया। वैसे, वर्ष 1986 की अमिताभ बच्चन स्टारर 'आखिरी रास्ता' में भी श्रीदेवी के किरदार को रेखा ने ही डब किया था।