हीरोइन को बताए बिना इस फिल्म के निर्देशक-अभिनेता ने शूट किया गया था रेप सीन

हीरोइन को बताए बिना इस फिल्म के निर्देशक-अभिनेता ने शूट किया गया था रेप सीन

'लास्ट टैंगो इन पेरिस' के एक दृश्य में मार्लन ब्रैंडो और मारिया स्निदेर.

खास बातें

  • साल 1972 में आई थी बेर्नार्दो बेर्तोलुची की 'लास्ट टैंगो इन पेरिस'
  • फिल्म में मार्लन ब्रैंडो और मारिया स्निदेर थे प्रमुख भूमिकाओं में
  • फिल्म के प्रसिद्ध रेप सीन से पहले मारिया ने नहीं ली गई थी अनुमति
नई दिल्ली:

हॉलीवुड के महान फिल्म निर्देशकों में शुमार बेर्नार्दो बेर्तोलुची ने अपने एक पुराने इंटरव्यू में कहा था कि साल 1972 में आई उनकी फिल्म 'लास्ट टैंगों इन पेरिस' में अभिनेता मार्लन ब्रैंडो और अभिनेत्री मारिया स्निदेर के बीच फिल्माए गए रेप सीन के लिए हीरोइन की अनुमति नहीं ली गई थी. उनका यह इंटरव्यू एक बार फिर सामने आ गया है. इंटरव्यू के इंटरनेट पर वायरल होने के बाद  जैसिका चेस्टेन और क्रिस इवान जैसे हॉलीवुड सितारों ने सोशल मीडिया पर इस निर्देशक-अभिनेता जोड़ी की कड़ी शब्दों में आलोचना की है. फिल्म की शूटिंग के वक्त ब्रैंडो 48 और स्निदेर 19 साल की थीं, यह हॉलीवुड के इतिहास में बलात्कार के सबसे बुरे दृश्यों में से एक है.  जैसिका चेस्टेन ने लिखा, 'यह बहुत बुरा है', वहीं 'कैप्टन अमेरिका' के कलाकार क्रिस इवान ने कहा, 'मैं अब इस फिल्म, बेर्तोलुची और ब्रैंडो को उस सम्मान के साथ कभी नहीं देख पाउंगा. यह घिनौने से भी बदतर है. मुझे गुस्सा आ रहा है.'

बेर्तोलुची ने यह इंटरव्यू साल 2013 में पेरिस में आयोजित ला सिन्मैदक्यू फॉसे में दिया था. उन्होंने बताया था कि वे चाहते थे कि फिल्म में मारिया के असल एक्सप्रेशन दिखें, इसके लिए शूटिंग शुरू होने से पहले उन्हें और ब्रैंडो को यह विचार आया कि वे सीन के बारे में मारिया को कुछ नहीं बताएंगे. बेर्तोलुची ने कहा था, "बटर सीक्वेंस का आइडिया मुझे और मार्लन को शूटिंग से कुछ देर पहले ही आया. मुझे लगता है कि इसके बाद मारिया को मुझसे और ब्रैंडो से नफरत हो गई कि हमने उन्हें कुछ नहीं बताया था.  मैं चाहता था कि उनका गुस्सा, उनका अपमानित होने का भाव फिल्म में दिखे, मैं चाहता था कि यह भाव वह एक्ट न करें बल्कि यह उनका अपना हो. उन्होंने मुझसे जिंदगी भर नफरत की."
 

   

इस इंटरव्यू में बेर्तोलुची ने यह भी कहा कि वह खुद को मारिया स्निदेर का दोषी महसूस करते हैं लेकिन उन्हें इसका अफसोस नहीं है. वहीं साल 2007 में डेली मेल को दिए एक इंटरव्यू में मारिया ने कहा था, "वह सीन फिल्म की ओरिजिनल स्क्रिप्ट में नहीं था. सच यह है कि मार्लन को यह आइडिया आया और उन्होंने मुझे इस बारे में तभी बताया जब हम शूटिंग शुरू करने वाले थे और मुझे बहुत तेज गुस्सा आया. शायद मुझे अपने एजेंट को फोन करना था या शायद मेरे वकील को सेट पर आना था क्योंकि आप किसी से वह सीन शूट नहीं करा सकते जो स्क्रिप्ट में है ही नहीं, लेकिन उस वक्त मुझे यह सब मालूम नहीं था. मार्लन ने मुझसे कहा: 'मारिया, चिंता मत करो यह सिर्फ एक फिल्म है,' लेकिन सीन के दौरान हालांकि मार्लन जो भी कर रहे थे वह रियल नहीं था पर मैं असल में रो रही थी. मैं अपमानित महसूस कर रही थी और सच कहूं तो मुझे लगा जैसे मेरा बलात्कार किया गया है, मार्लन ने भी और बर्तोलुची ने भी. सीन के बाद मार्लन ने न ही मुझे सहारा दिया और न ही उन्होंने मुझसे माफी मांग. शुक्र है कि सब एक ही टेक में हो गया."

उन्होंन बताया कि फिल्म की वजह से वह ड्रग एडिक्ट हो गईं और डिप्रेशन में चली गईं, "मुझे दुख हुआ कि मुझे एक सेक्स सिंबल की तरह ट्रीट किया गया - मैं एक अभिनेत्री के तौर पर अपनी पहचान बनाना चाहती थी लेकिन फिल्म के बाद जो कुछ भी हुआ उससे मैं पागल सी हो गई और बिखर गई. " मार्लन की साल 2004 में और मारिया स्निदेर की मौत साल 2011 में हुई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com