विज्ञापन
This Article is From Jul 28, 2017

Movie Review: इतिहास और देशभक्ति की कहानी कहती 'राग देश'

राग देश' में सबसे अच्छी बात है इसकी कास्टिंग, जो परफेक्ट लगती है. अमित साध, कुणाल कपूर, और मोहित मारवाह ने अपने अपने किरदारों के साथ पूरा इंसाफ किया है.

Movie Review: इतिहास और देशभक्ति की कहानी कहती 'राग देश'
फिल्‍म 'राग देश' का एक सीन.
नई दिल्‍ली: इस शुक्रवार रिलीज हुई फिल्म 'राग देश' की कहानी इर्द गिर्द घूमती है साल 1945 में आजाद हिन्द फौज के तीन जवान और ब्रिटिश शासन के. फिल्म में ब्रिटिश इंडियन आर्मी के तीन जवानों, शहनवाज खान, गुरबक्श सिंह ढिल्लन और कर्नल प्रेम सहगल के ऊपर देशद्रोह और हत्या का आरोप लगाकर मुकदमा चलाया जाता है, क्योंकि इन तीन जवानों ने दूसरे विश्‍वयुद्ध के दौरान ब्रिटिश इंडियन आर्मी छोड़कर आई एन ए यानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की इंडियन नेशनल आर्मी को जॉइन कर लिया था. जवानों की तरफ से इस केस को भुलाबाई देसाई लड़ते हैं. कैप्‍टन शाहनवाज खान की भूमिका में हैं कुणाल कपूर, कैप्‍टन गुरबख्श सिंह ढिल्लों का किरदार निभाया है अमित साध ने और कर्नल प्रेम सहगल के रोल में हैं मोहित मारवाह.
 
raag desh youtube

यह भी पढ़ें: 'Movie Review: इमरजेंसी के दौर में सरकार से लोहा लेने की कहानी है 'इंदु सरकार'

निर्देशक तिग्मांशु धुलिया की 'राग देश' इतिहास के पन्‍नों को खोलती है और दर्शाती है कि किस तरह द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश सरकार ने ब्रिटिश इंडियन आर्मी के जवानों को जापान के सामने परोस दिया था. किस तरह नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने देश कि आजादी के लिए आजाद हिंदी फौज का गठन किया था और सबसे महत्वपूर्ण यह कि किस तरह देश के इन तीन सिपाहियों का मुकदमा लड़ा गया था. इसमें भारत की सम्पूर्ण आजादी से पहले हुई घटनाओं और वाकयों को दर्शाने की अच्छी कोशिश की गई है.

यह भी पढ़ें: ऐसा क्‍या हुआ कि झूम कर नाचने लगी अनुष्‍का शर्मा और कैमरामैन बने हैं शाहरुख खान...?

'राग देश' में सबसे अच्छी बात है इसकी कास्टिंग, जो परफेक्ट लगती है. अमित साध, कुणाल कपूर, और मोहित मारवाह ने अपने अपने किरदारों के साथ पूरा इंसाफ किया है और तीनों उस दौर के देश के सिपाही की तरह ही पर्दे पर नजर आते हैं. फिल्म में अंग्रेजी, तमिल या पंजाबी जैसी अलग-अलग भाषाओं का इस्‍तेमाल किया गया है जो इस फिल्‍म को और भी ऑथेंटिक बनाती है.
 
raag desh youtube

यह भी पढ़ें: 'अक्षय कुमार: जब छोटा था तो उसने मुझे गलत तरीके से छुआ था..

फिल्म 'राग देश' का पहला हिस्सा कसा हुआ नजर आता है, लेकिन इंटरवेल के बाद का हिस्‍सा थोड़ा बिखरता सा लगता है और ऐसा लगने लगता है कि कहानी लम्बी हो रही है. फिल्म कि सबसे बड़ी प्रॉब्लम है इसका नरेशन और एडिटिंग. फ्लैशबैक और आज में कई जगह काफी घालमेल और कंफ्यूजन नजर आता है. फिल्म को बहुत ही ध्यान लगाकर देखना पड़ता है. अगर थोड़ा भी ध्यान हटेगा तो कहानी समझ नहीं आएगी.


तिग्मांशु धुलिया का कहानी कहने का अपना अंदाज है मगर उन्हें भी यह सोचना चाहिए कि कहानी को आसान बनाकर कहा जाए तो आम आदमी भी उसे आसानी से समझ सकेगा. अगर आपको इतिहास में रुचि है तो आप इस फिल्म को एक बार देख सकते हैं और अगर इतिहास कि जानकारी है तो इसे आसानी से समझ भी सकते हैं. फिल्म 'राग देश' के लिए मेरी रेटिंग है 2.5 स्टार.

VIDEO: ये फिल्म नहीं आसान : तिग्मांशु धुलिया का फिल्मी सफर



...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
धनुष और नागार्जुन की फिल्म 'कुबेर' का पोस्टर रिलीज, इंटेस लुक ने बढ़ाई फैन्स के दिलों की धड़कन
Movie Review: इतिहास और देशभक्ति की कहानी कहती 'राग देश'
13 साल पहले धर्मेंद्र ने सरेआम हेमा मालिनी के लिए कही थी ये बात, सुनकर कहेंगे सच में यमला पगला दीवाना है ये जट्ट
Next Article
13 साल पहले धर्मेंद्र ने सरेआम हेमा मालिनी के लिए कही थी ये बात, सुनकर कहेंगे सच में यमला पगला दीवाना है ये जट्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com