पाकिस्तान ने 'दिलवालों' को दी इजाजत, 'बाजीराव' पर लगाया प्रतिबंध

पाकिस्तान ने 'दिलवालों' को दी इजाजत, 'बाजीराव' पर लगाया प्रतिबंध

फिल्म से ली गई तस्वीर

मुंबई:

शाहरुख खान की फिल्म 'दिलवाले' को पाकिस्तान में रिलीज करने की इजाजत मिल गई है। वहीं निर्देशक संजय लीला भंसाली की फिल्म 'बाजीराव मस्तानी' पर पाकिस्तान में प्रतिबंध लग गया है। फिल्म 'बाजीराव मस्तानी' पाकिस्तान में प्रदर्शित नहीं होगी क्योंकि पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड ने इसे इस्लाम विरोधी फिल्म करार दिया है। दरअसल, 'बाजीराव मस्तानी' को पाकिस्तान में रिलीज न होने की आशंका पहले से ही थी, क्योंकि पाकिस्तान सेंसर बोर्ड (सीबीएफसी) ने इसे इस्लाम विरोधी करार दिया था और रिव्यू करने का फैसला किया था।

पाकिस्तानी दर्शक हिंदी फिल्में नहीं देखना चाहते : हसन
पाकिस्तान की दो लोकल बोर्ड ने 'बाजीराव मस्तानी' को पास कर दिया था, मगर सीबीएफसी के चेयरमैन मोबाशेर हसन ने कहा था कि यह फिल्म हिंदी में हैं और पाकिस्तानी दर्शक हिंदी फिल्में नहीं देखना चाहते। हसन ने यह भी कहा था कि यह फिल्म एक ऐतिहासिक ड्रामा है, जो कहीं न कहीं इस्लाम और मुसलमानों के खिलाफ है। हालांकि फिल्म में रखे गए इंटीमेट सीन हमारे लिए बड़ा विषय नहीं हैं। अब यही तर्क देते हुए पाकिस्तान सेंसर बोर्ड ने 'बाजीराव मस्तानी' पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन फिल्मों में भी लगा था प्रतिबंध
'बाजीराव मस्तानी' से पहले भी सीबीएफसी ने 'बंगिस्तान' और 'फैंटम' को बैन कर दिया था। साल 2014 में आई शाहिद कपूर की फिल्म 'शाहिद' की रिलीज पर भी बैन लगा दिया था। बोर्ड का कहना था कि यह फिल्म पाकिस्तान की 'आइडियोलॉजी के खिलाफ' या पाकिस्तान विरोधी है। वहीं आमिर खान की 'पीके' में भी काफी कट लगाए गए थे।