विज्ञापन
This Article is From Oct 11, 2012

अपनी लोकप्रियता पर कभी ध्यान नहीं दिया : अमिताभ बच्चन

मुंबई: हिन्दी फिल्म जगत, यानि बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने अपने 71वें जन्मदिन (70वीं वर्षगांठ) के मौके पर कहा कि उन्होंने कभी अपनी लोकप्रियता पर ध्यान नहीं दिया, लेकिन उनका यह भी मानना है कि ज़िन्दगी के प्रति किसी का नज़रिया बहुत मायने रखता है।

प्यार से 'बिग बी' कहकर पुकारे जाने वाले अमिताभ बच्चन ने एक साक्षात्कार में बताया, "हर इंसान को उतार-चढ़ाव से गुज़रना होता है... जो भी ऊपर आता है, उसे नीचे जाना ही होता है... मुझे नहीं लगता कि मैं किसी से अलग हूं... हम सबके जीवन में उतार-चढ़ाव आते हैं..."

उन्होंने कहा, "अगर आप सफल होते हैं तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि यह ज़्यादा देर तक नहीं टिकने वाली... अगर आप असफल हो रहे हैं तो आपको लड़ना चाहिए और वापसी करनी चाहिए..." चार दशक से भी लम्बे समय से जारी अपने शानदार करियर में करीब 180 फिल्मों में काम कर चुके महानायक अमिताभ बच्चन ने कहा कि उनके समकालीन अभिनेता भी अच्छा काम कर रहे हैं।

बच्चन ने कहा, "मैं अपने बारे में (लोकप्रिय होने के बारे में) कभी निर्णय नहीं लेता... मेरे समकालीन अभिनेता मुझसे पीछे रह गए... ऐसा कहना गलत होगा... मैंने कभी अपनी लोकप्रियता पर ध्यान नहीं दिया... लोग जो चाहें, लिख सकते हैं, लेकिन मुझे इससे फर्क नहीं पड़ता..." उन्होंने अपने पुराने साथियों का नाम लेते हुए कहा कि शत्रुघ्न सिन्हा, विनोद खन्ना, धर्मेन्द्र और ऋषि कपूर अब भी फिल्मों में सक्रिय हैं, और दुर्भाग्यवश शशि कपूर बीमार हैं, वरना वह भी सक्रिय होते।

उन्होंने कहा, "आज विनोद खन्ना और शत्रुघ्न सिन्हा राजनीति में पहुंच चुके हैं और अच्छा कर रहे हैं... मुझे तो ऐसा लगता है कि मैं उनसे पीछे छूट गया हूं..." अमिताभ बच्चन ने बताया कि दिलीप कुमार और वहीदा रहमान उनके पसंदीदा कलाकार भी हैं, और यही दोनों कलाकार उनके आदर्श भी हैं। उन्होंने कहा, "जब आप भारतीय सिनेमा के इतिहास की बात करते हैं तो यह दो हिस्सों में बांटा जा सकता है... एक दिलीप कुमार से पहले, और दूसरा उनके आने के बाद का..."

फिल्म 'शक्ति' की शूटिंग को दिनों को याद करते हुए बच्चन ने कहा, "जब आप अपने प्रिय कलाकार के साथ काम करते हैं तो आपके मन में बहुत सारे भाव आते हैं... वह (दिलीप कुमार) ऐसे हैं, जिन्हें मैंने बचपन से देखा है... जब हम दोनों शूटिंग के लिए साथ आए तो मुझे थोड़ा अजीब लगा... यह मेरे लिए पचा पाना बहुत मुश्किल था कि मैं दिलीप साहब के साथ स्क्रीन पर दिखूंगा... मैं खुशनसीब हूं कि मुझे उनके साथ काम करने का मौका मिला... मैं उनसे अब भी संपर्क में हूं..."

अमिताभ बच्चन ने अपने निर्देशकों के बारे में बात करते हुए कहा कि उन्हें कई निर्देशकों के साथ काम करने का मौका मिला, लेकिन वह ऋषिकेश मुखर्जी को अपना 'गॉडफादर' मानते हैं। उन्होंने ख्वाजा अहमद अब्बास का भी शुक्रिया अदा किया, जिन्होंने उन्हें उनकी पहली फिल्म 'सात हिन्दुस्तानी' में काम दिया था। उन्होंने कहा, "मैं ऋषिकेश मुखर्जी को अपना 'गॉडफादर' मानता हूं... सबको लगता है कि मैंने प्रकाश मेहरा और मनमोहन देसाई के साथ ज़्यादा फिल्में की हैं, लेकिन यह सच नहीं है... मैंने ऋषि दा के साथ ज़्यादा फिल्में की हैं..."

उन्होंने कहा, "मनमोहन देसाई में एक तरह का पागलपन था... वह दर्शकों की नब्ज़ को पहचानते थे... यश चोपड़ा ने मेरे करियर की सबसे बड़ी फिल्में दीं... उसी समय मैंने मुकुल आनंद और टीनू आनंद के साथ भी काम किया..."

अमिताभ बच्चन ने करण जौहर, प्रकाश झा, संजय लीला भंसाली और शुजित सरकार जैसे मौजूदा और कदरन नए निर्देशकों की भी तारीफ की। उन्होंने बताया कि वह आर बाल्की, शुजित सरकार और प्रकाश झा के साथ फिर काम कर रहे हैं। बच्चन ने 'पान सिंह तोमर', 'गैंग्स ऑफ वासेपुर', 'विकी डोनर', 'कहानी' जैसी फिल्मों की प्रशंसा भी की। उन्होंने कहा कि यह फिल्में बेहतरीन थीं और सबने इन्हें पसंद किया।

उल्लेखनीय है कि अमिताभ बच्चन ने वर्ष 1984 में राजनीति में प्रवेश करने के साथ ही फिल्मों से ब्रेक लिया था। वह इलाहाबाद सीट से कांग्रेस के सांसद बने थे, हालांकि तीन साल बाद ही उन्होंने राजनीति से तौबा कर ली। अमिताभ बच्चन फिलहाल छोटे पर्दे पर अपने सफलतम टीवी रियलिटी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' के छठे संस्करण का संचालन कर रहे हैं।
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अनन्या पांडे ने किया सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी का वेडिंग वीडियो कॉपी! वायरल वीडियो देख लोग बोले- सबसे खराब रीक्रिएट...
अपनी लोकप्रियता पर कभी ध्यान नहीं दिया : अमिताभ बच्चन
जब अमिताभ बच्चन की वजह हर दिन मुश्किलों को सामना करते थे ऋषि कपूर, बिग बी पर लगाया था ये आरोप
Next Article
जब अमिताभ बच्चन की वजह हर दिन मुश्किलों को सामना करते थे ऋषि कपूर, बिग बी पर लगाया था ये आरोप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com