विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 25, 2016

पुणे की येरवडा जेल से रिहा होकर संजय दत्त ने कहा, आजादी की राह आसान नहीं रही

Read Time: 5 mins
पुणे की येरवडा जेल से रिहा होकर संजय दत्त ने कहा, आजादी की राह आसान नहीं रही
पत्नी मान्यता के साथ संजय दत्त
मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त आज येरवडा जेल से बाहर आ गए हैं। नीली कमीज और जीन्स पहले 56 वर्षीय अभिनेता के चेहरे पर मुस्कान साफ तौर पर दिखाई दे रही थी। जेल से बाहर निकलने के बाद वह वहां मौजूद लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन करते हुए तेजी से बाहर इंतजार कर रही कार की ओर बढ़ गए।

स्वस्थ नजर आ रहे संजय ने अपने हाथों में एक ‘खाकी’ बैग पकड़ा था, जिसमें उनका सामान था। इसके साथ ही उनके हाथ में हरे रंग की एक फाइल भी थी, जिसमें संभवत: उनका जेल से जुड़ा रिकॉर्ड था।

तिरंगे को किया सलाम
जेल से बाहर आने के बाद की घटनाओं में कुछ नाटकीय पुट उस समय देखने को मिला, जब संजय ने पूरे मीडिया के सामने पीछे मुड़कर जेल की इमारत पर फहरा रहे तिरंगे को सलाम किया और झुककर मिट्टी को स्पर्श किया।

खुद कार चलाकर एयरपोर्ट तक गए
संजय की पत्नी मान्यता और उनके दोस्त एवं ब्लॉकबस्टर ‘मुन्नाभाई’ के निर्माता राजकुमार हिरानी बाहर कार में उनका इंतजार कर रहे थे। संजय खुद कार चलाकर पुणे हवाईअड्डे की ओर रवाना हो गए। वहां से उन्हें मुंबई के लिए चार्टेड विमान में सवार होना था।

आजादी की राह आसान नहीं रही दोस्तों
पुणे हवाईअड्डे के बाहर संवाददाताओं से बातचीत करते हुए अभिनेता ने चुटीले अंदाज में कहा, ‘‘आजादी की राह आसान नहीं होती, मेरे दोस्तों।’’ संजय को जेल की औपचारिकताएं पूरी होने के बाद सुबह आठ बजकर 45 मिनट पर रिहा किया गया। उन्हें पुलिस वाले बाहर तक लेकर आए। इलाके में सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी रखी गई थी।

संजय अपनी पांच साल की कैद की सजा में से 18 माह मुंबई की आर्थर रोड जेल में एक विचाराधीन कैदी के रूप में बिता चुके थे। सजा के शेष 42 माह उन्होंने यरवदा जेल में बिताए हैं।

इस दौरान भी उनकी पेरोल और छुट्टियों के चलते वे विवादों के केंद्र में रहे। उनके आलोचकों ने आरोप लगाया कि अभिनेता के साथ ‘विशेष बर्ताव’ किया जा रहा है, जिसके कारण उन्हें छूट मिली है और जेल में रहने की अवधि में कटौती हुई है। आज दत्त की रिहाई से पहले सुबह कुछ प्रदर्शनकारियों ने जेल के बाहर नारे भी लगाए। प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि संजय के साथ अधिकारियों का विशेष बर्ताव पक्षपात है।

जेल अधिकारियों और संजय के वकीलों ने इन आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि उन्हें मिली 144 दिनों की छूट और उनकी पेरोल छुट्टी जेल की नियमावली और तय नियमों के अनुरूप है।

फूलों से सजाया गया है घर
मुंबई में संजय के बांद्रा स्थित आवास को उनके स्वागत के लिए फूलों से सजाया गया है। संजय घर पहुंचने से पहले सिद्धिविनायक मंदिर और मरीन लाइंस स्थित अपनी मां की कब्र पर गए।

संजय के घर की ओर जाने वाली लेनों में ‘वेलकम बैक संजू बाबा’, ‘बांद्रा के लड़के संजय दत्त के वापस आने पर बांद्रावासी उनका स्वागत करते हैं’ जैसे होर्डिंग लगाए गए थे। इनमें संजय की छोटी उम्र की तस्वीर भी लगाई गई, जिसमें वह अपनी मां के साथ नजर आ रहे हैं।

उनकी इमारत ‘इंपीरियल हाइट्स’ के बाहर द्वार पर संजय के दिवंगत पिता और नेता सुनील दत्त की तस्वीर भी लगाई गई थी। तस्वीर के साथ संदेश लगा था, ‘‘दत्त साहब अमर रहें’’। संजय के प्रशंसकों को बेसब्री के साथ उनके लौटने का इंतजार करते देखा गया।  संजय की रिहाई के कुछ ही समय बाद जूही चावला, ग्रेसी सिंह, महेश भट्ट और सुभाष घई समेत बॉलीवुड की कई हस्तियों और सहकलाकारों ने उनके शांतिपूर्ण जीवन की कामना की।

जहां तक संजय की आगामी फिल्मों की बात है , फिल्मकार राजकुमार हिरानी ‘मुन्नाभाई’ की तीसरी किश्त के लिए एक बार फिर संजय के साथ काम करेंगे। इसके अलावा वह संजय के जीवन पर भी एक फिल्म बना रहे हैं।

संजय के साथ काम करने के लिए निर्देशक कर रहे हैं बेसब्री से इंतजार
इसके अलावा ‘ओह माई गॉड’ के निर्देशक उमेश शुक्ला भी सामाजिक सरोकार के विषय वाली एक फिल्म पर काम कर रहे हैं, जिसमें वह ‘वास्तव’ के इस स्टार अभिनेता को लेना चाहते हैं। निर्देशक इंद्र कुमार भी ‘धमाल’ की तीसरी कड़ी में संजय को लेना चाहते हैं।

निर्माता विधु विनोद चोपड़ा ने पहले कहा था कि उनके पास दत्त के लिए कई कहानियां हैं और वह उनके साथ जल्दी ही काम करेंगे।

संजय की गैर मौजूदगी में, उनकी पत्नी मान्यता ने संजय की फिल्म निर्माण कंपनी की फिल्म के निर्देशन के लिए प्रभु देवा को साइन किया था। इसके अलावा संजय ‘हंसमुख पिघल गया’ के निर्माण से जुड़े हैं। इसकी रिलीज की घोषणा जल्दी ही की जाएगी। ऐसी खबरें हैं कि संजय के निर्देशक दोस्त संजय गुप्ता भी उनके साथ काम करना चाहते हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Akshara Singh Song Mohini: अक्षरा सिंह, अंशुमन राजपूत के 'मोहिनी' गाने का टीजर आउट
पुणे की येरवडा जेल से रिहा होकर संजय दत्त ने कहा, आजादी की राह आसान नहीं रही
आमिर खान के बेटे जुनैद की फिल्म ने दो हफ्ते में बनाया रिकॉर्ड, महाराज ने हासिल कर डाले इतने व्यूज
Next Article
आमिर खान के बेटे जुनैद की फिल्म ने दो हफ्ते में बनाया रिकॉर्ड, महाराज ने हासिल कर डाले इतने व्यूज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;