'साजन' के 25 साल, केवल 36 दिनों में तैयार हुई थी यह फिल्म, पढ़ें ऐसी ही अन्य रोचक बातें

'साजन' के 25 साल, केवल 36 दिनों में तैयार हुई थी यह फिल्म, पढ़ें ऐसी ही अन्य रोचक बातें

साजन की शूटिंग के दौरान की एक तस्वीर.

नई दिल्ली:

सलमान खान, संजय दत्त और माधुरी दीक्षित अभिनीत फिल्म 'साजन' की रिलीज को 25 साल पूरे हो गए हैं. यह फिल्म 30 अगस्त 1991 को रिलीज हुई थी. केवल 36 दिनों में बनकर तैयार हुई यह फिल्म उस साल की सबसे बड़ी हिट साबित हुई थी.

प्रेम त्रिकोण, दोस्ती और खूबसूरत गानों से सजी यह फिल्म अपनी रिलीज के 25 साल पूरे होने पर ट्विटर पर ट्रेंड कर रही है. इंटरनेट मूवी डाटा बेस (आईएमडीबी) पर फिल्म से जुड़ी कई रोचक बातें मौजूद हैं जिन्हें हम यहां साझा कर रहे हैं.

 

फिल्म के 'देखा है पहली बार...', 'जिये तो जियें कैसे...', 'तू शायर है..', 'मेरा दिल भी कितना पागल है..' जैसे गाने आज भी काफी पसंद किए जाते हैं. उस जमाने में फिल्म के गानों का एल्बम साल के सबसे सफल संगीत एल्बमों में शामिल हुआ था.

फिल्म में संजय दत्त के किरदार के लिए निर्देशक लॉरेंस डिसूजा की पहली पसंद आमिर खान थे. लेकिन आमिर खान ने फिल्म करने से मना कर दिया जिसके बाद संजय दत्त ने अमन की भूमिका निभाई.
 

फिल्म में माधुरी का किरदार पहले आयशा जुल्का को ऑफर किया गया था, लेकिन शूटिंग के पहले ही दिन उन्हें तेज बुखार आ गया और यह रोल माधुरी दीक्षित को मिल गया.

फिल्म में सलमान खान और माधुरी ने पहली बार साथ काम किया था. इसके बाद दोनों 'हम आपके हैं कौन', 'हम तुम्हारे हैं सनम' जैसी फिल्मों में साथ काम किया. इनकी जोड़ी बॉलीवुड की सफलतम जोड़ियों में शुमार है.
 
फिल्म हम आपके हैं कौन के एक दृश्य में सलमान खान और माधुरी दीक्षित.

फिल्म के 'मेरा दिल भी कितना पागल है...' गाने के लिए कुमार सानु को उनका दूसरा फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था.

यह पहली फिल्म थी जिसमें संजय दत्त और सलमान खान ने साथ में काम किया था. बाद में दोनों ने 'चल मेरे भाई' में साथ काम किया था.
 

'साजन' फिल्म के निर्देशक लॉरेंस डीसूजा की अब तक की सबसे सफल फिल्म है. इससे पहले और इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों का निर्देशन किया लेकिन एक भी फिल्म इतनी सफल नहीं रही.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com