शरद पवार की पार्टी NCP का दिल्ली में दो दिवसीय अधिवेशन, चुनावों से पहले विपक्षी एकता का संदेश देने की कोशिश

आम चुनावों से पहले विपक्ष को एक जुट करने के प्रयासों के बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) आज से दिल्ली में अपना राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित कर रही है. भाजपा शासित गुजरात और हिमाचल प्रदेश में दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं, जबकि राजस्थान और कर्नाटक सहित नौ अन्य राज्यों में अगले साल चुनाव होने हैं, ऐसे में राकांपा के इस सम्मेलन को काफी अहम माना जा रहा है.

शरद पवार की पार्टी NCP का दिल्ली में दो दिवसीय अधिवेशन, चुनावों से पहले विपक्षी एकता का संदेश देने की कोशिश

तालकटोरा स्टेडियम में जुटेंगे एनसीपी के दिग्गज नेता

नई दिल्ली: आम चुनावों से पहले विपक्ष को एक जुट करने के प्रयासों के बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) आज से दिल्ली में अपना राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित कर रही है. भाजपा शासित गुजरात और हिमाचल प्रदेश में दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं, जबकि राजस्थान और कर्नाटक सहित नौ अन्य राज्यों में अगले साल चुनाव होने हैं, ऐसे में राकांपा के इस सम्मेलन को काफी अहम माना जा रहा है.

NCP के राष्ट्रीय सम्मेलन से जुड़ी खास बातें

  1. दिग्गज नेता शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी एकता का संदेश देने के लिए रविवार को दिल्ली में अपना 8वां राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित कर रही है.

  2. आठवें राष्ट्रीय अधिवेशन में पार्टी के संस्थापक एवं अध्यक्ष शरद पवार, महाराष्ट्र प्रदेश इकाई के अध्यक्ष जयंत पाटिल, महाराष्ट्र के पूर्व उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, समेत कई अन्य वरिष्ठ नेता हिस्सा लेंगे.

  3. शरद पवार तालकटोरा स्टेडियम में सुबह 11 बजे राकांपा के राष्ट्रीय अधिवेशन का उद्घाटन करेंगे. इस दौरान राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

  4. शरद पवार ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का 8वां राष्ट्रीय सम्मेलन 11  सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है.

  5. इसके साथ ही उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि हमारी पार्टी युवावर्ग के प्रश्नों पर राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा-विमर्श करके उन्हें सुलझाने की पहल करना चाहती है, इसकी मुझे खुशी है.

  6. शरद पवार ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ‘‘किसान विरोधी'' है और बेरोजगारी के मुद्दे से निपटने में भी ‘‘विफल'' रही है. उन्होंने बिलकिस बानो मामले में दोषियों की रिहाई पर भी भाजपा की आलोचना की.

  7. पवार ने कहा, ‘‘मुझे आश्चर्य है कि प्रधानमंत्री महिलाओं की गरिमा को बनाए रखने की बात करते हैं और दो दिन बाद उनके गृह राज्य में भाजपा सरकार ने बिलकिस बानो और उनके परिवार पर अत्याचार करने वालों की सजा कम कर दी.''

  8. भाजपा शासित गुजरात और हिमाचल प्रदेश में दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं, जबकि राजस्थान और कर्नाटक सहित नौ अन्य राज्यों में अगले साल चुनाव होने हैं, ऐसे में राकांपा के इस सम्मेलन को काफी अहम माना जा रहा है.

  9. 2024 में होने वाले आम चुनाव से पहले विपक्ष में एकजुटता विकसित करने के लिए शरद पवार की तरफ से इसे काफी अहम माना जा रहा है.

  10. बिहार में गठबंधन बदलने वाले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेलंगान के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव जैसे नेता दिल्ली और राज्यों की राजधानियों के राजनीतिक दौरे कर रहे हैं.

  11. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी पवार के साथ बातचीत की है और वे भाजपा से मुकाबले के लिए विपक्षी एकता पर जोर दे रहे हैं.