कितना बड़ा है रूस का परमाणु शस्त्रागार ? कौन इसे करता है नियंत्रित ? 10 बातें 

मास्को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को कहा कि रूस ने अपने क्षेत्र में सामरिक परमाणु हथियार तैनात करने के लिए पड़ोसी देश बेलारूस के साथ एक समझौता किया है, लेकिन अप्रसार समझौतों का उल्लंघन नहीं करेगा. 

कितना बड़ा है रूस का परमाणु शस्त्रागार ? कौन इसे करता है नियंत्रित ? 10 बातें 

(फाइल फोटो)

मॉस्को: मास्को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को कहा कि रूस ने अपने क्षेत्र में सामरिक परमाणु हथियार तैनात करने के लिए पड़ोसी देश बेलारूस के साथ एक समझौता किया है, लेकिन अप्रसार समझौतों का उल्लंघन नहीं करेगा. 

रूस के परमाणु शस्त्रागार के संबंध में जानकारी

  1. रूस, जिसे सोवियत संघ के परमाणु हथियार विरासत में मिले थे, के पास दुनिया में परमाणु हथियारों का सबसे बड़ा भंडार है. फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा नियंत्रित 5,428 की तुलना में पुतिन 2022 तक लगभग 5,977 ऐसे हथियारों को नियंत्रित कर रहे थे.

  2. उनमें से लगभग 1,500 हथियार रिटायर हो चुके हैं (लेकिन शायद अभी भी बरकरार हैं), 2889 रिजर्व में हैं और लगभग 1588 रणनीतिक हथियार तैनात हैं. परमाणु वैज्ञानिकों के बुलेटिन के अनुसार, लगभग 812 भूमि आधारित बैलिस्टिक मिसाइलों पर, लगभग 576 पनडुब्बी-प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइलों पर और लगभग 200 भारी बमवर्षक ठिकानों पर तैनात हैं.

  3. रूस के पास लगभग 400 परमाणु-सशस्त्र अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलें हैं, जो परमाणु वैज्ञानिकों के बुलेटिन का अनुमान है कि यह 1,185 वारहेड तक ले जा सकता है. रूस 10 परमाणु-सशस्त्र परमाणु पनडुब्बियों का संचालन करता है जो अधिकतम 800 हथियार ले जा सकता है. इसके पास करीब 60 से 70 परमाणु बमवर्षक हैं. 

  4. संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपनी 2022 की परमाणु स्थिति की समीक्षा में कहा कि रूस और चीन अपने परमाणु बलों का विस्तार और आधुनिकीकरण कर रहे हैं, और यह कि वाशिंगटन महंगी हथियारों की दौड़ को रोकने के लिए हथियार नियंत्रण पर आधारित दृष्टिकोण अपनाएगा.पुतिन ने कहा कि उन्हें जानकारी है कि अमेरिका नए प्रकार के परमाणु हथियार विकसित कर रहा है. रूस अपने परमाणु हथियारों का आधुनिकीकरण कर रहा है. 

  5. आर्म्स कंट्रोल एसोसिएशन के अनुसार, 1991 में सोवियत संघ के पतन के बाद से, केवल कुछ देशों ने परमाणु हथियारों का परीक्षण किया है: संयुक्त राज्य अमेरिका ने आखिरी बार 1992 में, चीन और फ्रांस ने आखिरी बार 1996 में, भारत और पाकिस्तान ने 1998 में, और उत्तर कोरिया ने आखिरी बार 2017 में परीक्षण किया था. सोवियत संघ ने आखिरी परीक्षण 1990 में किया था.

  6. रूस के परमाणु सिद्धांत के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति रणनीतिक और गैर-रणनीतिक दोनों तरह के रूसी परमाणु हथियारों का उपयोग करने के लिए अंतिम निर्णय निर्माता हैं. तथाकथित परमाणु ब्रीफकेस, या "चेगेट" (काकेशस पर्वत में माउंट चेगेट के नाम पर), हर समय राष्ट्रपति के पास होता है. रूसी रक्षा मंत्री, सर्गेई शोइगु (वर्तमान में), और जनरल स्टाफ के प्रमुख, वर्तमान में वालेरी गेरासिमोव के पास भी इस तरह के ब्रीफकेस होने की बात सामने आई है. 

  7. ब्रीफ़केस एक संचार उपकरण है जो राष्ट्रपति को उनके सैन्य शीर्ष अधिकारियों से जोड़ता है और वहां से अत्यधिक गुप्त "काज़बेक" इलेक्ट्रॉनिक कमांड-एंड-कंट्रोल नेटवर्क के माध्यम से रॉकेट बलों को जोड़ता है.

  8. 2019 में रूस के ज़्वेज़्दा टेलीविज़न चैनल द्वारा दिखाए गए फ़ुटेज में दिखाया गया था कि यह बटनों की एक सरणी के साथ ब्रीफकेस था. "कमांड" नामक अनुभाग में दो बटन होते हैं: एक सफेद "लॉन्च" बटन और एक लाल "रद्द करें" बटन. Zvezda के अनुसार ब्रीफकेस को एक विशेष फ्लैशकार्ड द्वारा सक्रिय किया जाता है.

  9. अगर रूस ने सोचा कि उसे एक रणनीतिक परमाणु हमले का सामना करना पड़ा है, तो राष्ट्रपति, ब्रीफकेस के माध्यम से, जनरल स्टाफ कमांड और रिजर्व कमांड इकाइयों को सीधे लॉन्च ऑर्डर भेजेंगे, जिनके पास परमाणु कोड हैं. इस तरह के आदेश तेजी से विभिन्न संचार प्रणालियों को रणनीतिक रॉकेट बल इकाइयों तक ले जाते हैं जो तब संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में हमला करते हैं.

  10. यदि परमाणु हमले की पुष्टि हो जाती है, तो पुतिन अंतिम उपाय के तथाकथित "डेड हैंड" या "पेरिमीटर" प्रणाली को सक्रिय कर सकते हैं. एक नियंत्रण रॉकेट रूस के विशाल शस्त्रागार से परमाणु हमले का आदेश देगा.