विज्ञापन

Bhanu Saptami 2024: आज है भानु सप्तमी, रवि योग में पूजन करने से मिलेगा शुभ फल

Vrat 2024 : भानु सप्तमी के नाम से ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस दिन सूर्य देव का पूजन किया जाएगा. ये मान्यता है कि इस पूजन से सूर्यदेव भक्तों के रोग और दोष दोनों को हरते हैं.

Bhanu Saptami 2024: आज है भानु सप्तमी, रवि योग में पूजन करने से मिलेगा शुभ फल
Bhanu saptami puja vidhi : भानु सप्तमी के दिन सुबह जल्दी उठ कर घर को स्वच्छ करें.

Bhanu Saptami date 2024 : भाद्रपद माह में कृष्ण पक्ष की जो सप्तमी तिथि होती है, उसी पर भानु सप्तमी मनाई जाती है जो कि आज है.  इस बार भानु सप्तमी बेहद खास होगी क्योंकि इस दिन एक साथ दो शुभ योग बन रहे हैं. इन दो योगों की वजह से इस बार की भानु सप्तमी (bhanu Saptami) बहुत खास होने जा रही है. भानु सप्तमी के नाम से ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस दिन सूर्य देव का पूजन किया जाएगा. ये मान्यता है कि इस पूजन से भगवान सूर्य भक्तों के रोग और दोष दोनों को हरते हैं.

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर इन चीजों का दान करना होता है बेहद शुभ, यहां देखें लिस्ट

भानु सप्तमी शुभ योग

25 अगस्त 2024 को पड़ने वाली इस भानु सप्तमी पर दो दो शुभ योग भी बन रहे हैं. पहले योग का नाम है रवि योग और दूसरा योग है त्रिपुष्कर योग. बात करें इन योग के समय की तो रवि योग भानु सप्तमी की तिथि को सुबह 5 बजकर 56 मिनट से शुरू हो जाएगा. जो शाम को 4 बज कर 45 मिनट तक जारी रहेगा. अब बात करते हैं त्रिपुष्कर योग की. ये योग सुबह पौने पांज बजे से शुरू होगा. जो अगले दिन यानी कि 26 अगस्त तक जारी रहेगा. 26 अगस्त की सुबह 3 बजकर 39 मिनट पर योग खत्म होगा.

भानु सप्तमी पर पूजन का शुभ मुहूर्त

इन दो योगों के अलावा भानु सप्तमी पर भी पूजन का शुभ मुहूर्त है. ज्योतिषिय आकलन के अनुसार भानु सप्तमी को ब्रह्म मुहूर्त में पूजन शुभ होगा. ये मुहूर्त सुबह 4 बजकर 27 मिनट से शुरू होगा और 5 बजकर 11 मिनट तक जारी रहेगा. इसके बाद रवि योग भी पूजन के लिए शुभ समय ही माना जाएगा. इस योग में पूजन करने पर माना जाता है कि ज्यादा फल की प्राप्ति होती है. इसके अलावा अभिजीत मुहूर्त की बात करें तो ये दोपहर 11 बजकर 57 मिनट से शुरू होकर दोपहर 12 बजकर 49 मिनट तक जारी रहेगा.

पूजन की सही विधि

भानु सप्तमी के दिन सुबह जल्दी उठ कर घर को स्वच्छ करें. खुद स्वच्छ हों, स्नान ध्यान से निवृत्त होने के बाद सबसे पहले एक तांबे के लोटे में शुद्ध जल भरें. इस जल में लाल फूल, लाल चंदन और गुड़ डाल दें. इस पानी से अब भगवान सूर्य को अर्घ्य अर्पित करें. ऐसा करने के साथ-साथ सूर्य मंत्र का जाप भी करते जाएं. अर्घ्य के बाद सूर्य चालीसा, आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें फिर गायत्री मंत्र का जाप भी करें. ऐसी मान्यता है कि इस पूजन से सूर्य का दोष दूर होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Krishna Janmashtami: पद्मकांति पुष्प बंगला में विराजमान होंगे ठाकुरजी, जानिए क्या है इसकी खासियत 
Bhanu Saptami 2024: आज है भानु सप्तमी, रवि योग में पूजन करने से मिलेगा शुभ फल
पहली बार हरतालिका तीज का व्रत करने जा रही हैं तो जान लें पूजा का हर एक नियम
Next Article
पहली बार हरतालिका तीज का व्रत करने जा रही हैं तो जान लें पूजा का हर एक नियम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com