Vivah Muhurat 2023: नवंबर और दिसंबर महीने में बस इतने ही दिन बजेगी शहनाई, नोट करें डेट

पंचांग के अनुसार देवउठनी एकादशी (Dev Uthani Ekadashi 2023) के बाद 25 नवंबर से विवाह के लग्न (Vivah Muhurt 2023) शुरू होंगे जो 8 दिसंबर तक रहेंगे.

Vivah Muhurat 2023: नवंबर और दिसंबर महीने में बस इतने ही दिन बजेगी शहनाई, नोट करें डेट

15 दिसंबर के बाद शादी का कोई लग्न नहीं है.

Vivah Muhurat In November 2023: वृश्चिक राशि में सूर्य देवता (Surya Dev) के प्रवेश करने और हेमंत ऋतु की शुरुआत होने के साथ ही शादियों का सीजन शुरू होने जा रहा है. ज्योतिषियों (Astrologers) के मुताबिक श्री हरि विष्णु भगवान के शयन से उठने और 24 नवंबर को तुलसी विवाह (Tulsi Vivah) होने के बाद से शादियों के लग्न शुरू हो जाएंगे. पंचांग के अनुसार देवउठनी एकादशी (Dev Uthani Ekadashi 2023) के बाद 25 नवंबर से विवाह के लग्न (Vivah Muhurt 2023) शुरू होंगे जो 8 दिसंबर तक रहेंगे.

नवंबरमें इस दिन से शुरू होंगी शादियां 

ज्योतिषाचार्य के मुताबिक पंचांग के अनुसार इस महीने 25 नवंबर, 27 नवंबर, 28 नवंबर, 29 नवंबर के बाद 6, 7 और 8 दिसंबर तक ही विवाह के विशेष और शुभ मुहूर्त हैं. अगर इन शुभ मुहूर्त पर विवाह नहीं कर पा रहे हैं और वर और कन्या की उम्र अधिक हो गई है तो आपातकालीन विवाह लग्नों का भी प्रावधान है जो की 15 दिसंबर तक किए जा सकते हैं. 15 दिसंबर के बाद शादी का कोई लग्न नहीं है.आपको बता दे की 15 दिसंबर से लेकर 14 जनवरी तक खरमास लग जाएगा जिसके दौरान विवाह नहीं हो सकेंगे. माघ माह में विवाह के लग्न 16 जनवरी से फिर शुरू हो जाएंगे.

 इस योग में विवाह करना होगा शुभ

जानकारों के मुताबिक अश्वेशा, विशाखा, मूल, नक्षत्र, गंडमूल, भकूट, ग्रह बल का ठीक ढंग से विचार कर शादी ब्याह करना सफल वैवाहिक जीवन के लिए जरूरी माना गया है. इसके अलावा पंचमी तिथि को भरूणि नक्षत्र, प्रतिपदा तिथि को मूल नक्षत्र, अष्टमी को कृतिका नक्षत्र, नवमी को रोहिणी नक्षत्र और दशमी को अश्वेशा नक्षत्र के अनुसार ये योग शादी में ज्वालामुखी योग्य माने गए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)