विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 19, 2023

गणेश चतुर्थी पर जाना ना भूलें दिल्ली- नोएडा के ये 5 प्रसिद्ध गणपति मंदिर, पूरी होगी हर मनोकामना

Ganesh Chaturthi 2023 : गणेश चतुर्थी आने वाली है. ऐसे में अगर आप दिल्ली या नोएडा के आसपास रहते हैं तो आपको इन 5 प्रसिद्ध गणेश मंदिरों का दर्शन जरूर करें. 

Read Time: 3 mins
गणेश चतुर्थी पर जाना ना भूलें दिल्ली- नोएडा के ये 5 प्रसिद्ध गणपति मंदिर, पूरी होगी हर मनोकामना
Ganesh Chaturthi 2023 : दिल्ली- नोएडा के इन फेमस मंदिरों में कर सकते हैं बप्पा के दर्शन.

Ganesh Chaturthi 2023 : त्योहार (festival) का सीजन शुरू होते ही लोग मंदिर और मेलों में जाना शुरू कर देते हैं. और आपके सामने एक सबसे बड़ा त्योहार है जो पूरे 10 दिनों के लिए रहने वाला है. वो है गणेश चतुर्थी (ganesh chaturthi) का त्योहार जो 18 सितंबर से शुरू होकर 28 सितंबर तक चलने वाला है. ऐसे में आपके पास एक लंबा समय है अपने परिवार के साथ घूमने- फिरने का. वैसे तो  महाराष्ट्र का गणपति उत्सव पूरी पूरी दुनिया में मशहूर है लेकिन अगर आप दिल्ली नोएडा (Delhi- noida ganesh temple) के आसपास रहते हैं तब ये आर्टिकल आपके लिए और भी खास होने वाला है, क्योंकि यहां हम आपको बताने वाले हैं दिल्ली नोएडा के ऐसे 5 प्रसिद्ध (famous ganesh temple of delhi noida) गणेश मंदिर जहां इस गणेश चतुर्थी जानें से बिल्कुल ना चुकें. 

श्री विनायक मंदिर 

नोएडा सेक्टर 62 में मौजूद श्री विनायक मंदिर एक बहुत ही सुंदर और साफ मंदिर है. इसके प्रमुख देवता भगवान गणेश है. मंदिर की वास्तुकला बहुत ही अद्भुत और अनोखी है. गणेश चतुर्थी के दिन मंदिर फूलों और रौशनी से जगमगा उठती है.

श्री सिद्धिविनायक मंदिर 

यह मंदिर दिल्ली में द्वारका सेक्टर 12 मेट्रो स्टेशन के सामने है. यहां आप भगवान गणेश की उनके पसंदीदा पालतू जानवर और मिठाई एक चूहा और लड्डू के साथ एक विशाल खड़ी मूर्ति देख सकते हैं. मंदिर की खूबसूरती देखने के लिए गणेश चतुर्थी के दिन इस मंदिर में जरूर जाएं.

Add image caption here

गणेश मंदिर 

कनॉट प्लेस में स्थित गणेश मंदिर शहर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक माना जाता है. यह मंदिर भक्तों के बीच बहुत पूजनीय है. इस मंदिर की स्थापना 31 अक्टूबर 1992 को वी. शंकर अय्यर द्वारा की गई थी. इसके बगल में आपको हनुमान मंदिर भी देखने को मिलेगा.

श्री शुभ सिद्धिविनायक मंदिर 

यह दिल्ली के सबसे पुराने गणेश मंदिरों में से एक है, जिसका बहुत बड़ा धार्मिक महत्व है. यह मंदिर मयूर विहार में स्थित है. गणेश चतुर्थी पर यह मंदिर बहुत सुंदर और भव्य दिखता है और शहर भर से लोग यहां प्रार्थना करने आते हैं. इसलिए अगर आप दिल्ली के आसपास रहते हैं तो यहां जाना ना भूलें.

Latest and Breaking News on NDTV
वरसिद्धि विनयगर मंदिर

वरसिद्धि विनयगर मंदिर नोएडा सेक्टर 22 में है. इस मंदिर में आपको गणपति बप्पा की एक अनोखी मूर्ति देखने को मिलेगी. गणेश चतुर्थी के दिन अपने पूरे परिवार के साथ इस मंदिर में गणेश भगवान के दर्शन के लिए जाएं. (प्रस्तुति- रौशनी सिंह)

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस बार सावन माह सोमवार की शुरुआत और समापन दोनों सोमवार को, 72 वर्ष बन रहा है ऐसा अद्भुत संयोग
गणेश चतुर्थी पर जाना ना भूलें दिल्ली- नोएडा के ये 5 प्रसिद्ध गणपति मंदिर, पूरी होगी हर मनोकामना
जानें देवशयनी एकादशी की तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और शुभ संयोग
Next Article
जानें देवशयनी एकादशी की तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और शुभ संयोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com