विज्ञापन
Story ProgressBack

षटतिला एकादशी पर करें तिल के ये आसान उपाय, मान्यता है प्रसन्न होंगे भगवान विष्णु

आपको बता दें कि तिल भगवान विष्णु के पसीने से उत्पन्न हुए हैं और इसी कारण एकादशी पर तिलों का महत्व कहा गया है.

Read Time: 4 mins
षटतिला एकादशी पर करें तिल के ये आसान उपाय, मान्यता है प्रसन्न होंगे भगवान विष्णु
षटतिला एकादशी पर तिल का उबटन लगाने का भी खास महत्व है.

Shattila Ekadashi: माघ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी ही षटतिला एकादशी कही जाती है और इस दिन भगवान विष्णु की पूजा के साथ साथ व्रत किया जाता है. षटतिला एकादशी तिल से जुड़ी है. षटतिला का मतलब है तिलों का छह तरह के प्रयोग जीवन में करना. आपको बता दें कि तिल भगवान विष्णु के पसीने से उत्पन्न हुए हैं और इसी कारण एकादशी पर तिल का दान करने का विशेष महत्व है. षटतिला एकादशी पर तिल से कई तरह के उपाय किए जाते हैं जिससे प्रसन्न होकर भगवान विष्णु जातक को आशीर्वाद देते हैं. चलिए जानते हैं कि षटतिला एकादशी पर तिल से जुड़े उपाय.

कब है षटतिला एकादशी  (when is shattila ekadashi)

इस साल यानी 2024 में षटतिला एकादशी 6 फरवरी को मनाई जाएगी. इस दिन आप तिलों के उपाय करके जीवन में धन संपदा और पारिवारिक सुख की कामना कर सकते हैं. इसके साथ-साथ तिल के प्रयोग से घर परिवार के पितरों का भी जातक को आशीर्वाद मिलता है.षटतिला एकादशी पर भगवान विष्णु के निमित्त व्रत करने के साथ-साथ आप मां लक्ष्मी की भी पूजा करें. इससे आपको पारिवारिक सुखों के साथ आर्थिक उन्नति के भी योग बनेंगे. 

Surya Grahan 2024 : इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, यहां जानिए डेट और टाइम

षटतिला एकादशी पर तिल के उपाय घर में लाएंगे सुख और समृद्धि  (shattila ekadashi til upay)

  1. षटतिला एकादशी पर यूं तो नदी और सरोवरों में स्नान की परंपरा है लेकिन अगर आप नदी में स्नान नहीं कर सकते हैं तो घर पर ही नहाने के जल में थोड़ा सा गंगाजल मिलाकर थोड़े से तिल मिला लें. अब इस पानी से स्नान करें, मान्यता है कि ऐसा करने पर घर परिवार में सुख समृद्धि बनी रहती है.
  2. षटतिला एकादशी पर तिल का उबटन लगाने का भी खास महत्व है. इस दिन तेल में तिल मिलाकर इसका शरीर पर उबटन लगाना चाहिए. ऐसा करने पर जातक को कई तरह के रोगों से मुक्ति मिलने की बात कही गई है.
  3. षटतिला एकादशी पर तिल के अर्पण की परंपरा चली आ रही है. इस दिन सूर्योदय के समय अंजुलि में जल और तिल डालकर पितरों को तर्पण किया जाता है. इससे पितर प्रसन्न होकर परिवार को सुखी होने का वरदान देते हैं.
  4. षटतिला एकादशी पर तिल का हवन करना चाहिए. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना के बाद हवन करें और उसमें तिल डालकर भगवान विष्णु का आशीर्वाद लेना चाहिए. इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होकर जातक के सांसारिक पापों को क्षमा करके उसकी मनोकामनाएं पूरी करते हैं.
  5. षटतिला एकादशी पर अपने भोजन में तिल का उपयोग करना चाहिए. इस दिन आप तिल के लड्डू, तिल की पट्टी, तिल का हलवा या तिल को किसी भी रूप में भोजन में जरूर शामिल करें.
  6. षटतिला एकादशी पर तिल का दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. षटतिला एकादशी पर तिल के दान को शनिदेव से भी जोड़ा गया है. इस दिन तिल के दान से शनि के अशुभ प्रभावों में कमी आती है और शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है. इस दिन जरूरतमंदों को भी दान करना शुभ माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Yogini Ekadashi 2024: आज रखा जा रहा है योगिनी एकादशी का व्रत, जानिए पूजा का मुहूर्त और विधि
षटतिला एकादशी पर करें तिल के ये आसान उपाय, मान्यता है प्रसन्न होंगे भगवान विष्णु
लड्डू गोपाल की सेवा में है भोग का बहुत महत्व, जानिए दिन के अनुसार किस चीज से लगाना चाहिए भोग
Next Article
लड्डू गोपाल की सेवा में है भोग का बहुत महत्व, जानिए दिन के अनुसार किस चीज से लगाना चाहिए भोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;