हाल ही में 4 मार्च को महाशिवरात्रि के दिन कुंभ मेले का समापन हुआ. इस दौरान प्रयागराज की त्रिवेणी संगम में करोड़ों श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई. इस महापर्व पर सभी ने अपने-अपने तरीके से कुंभ मेले की शुभकामनाएं दी और हिस्सा बना. लेकिन पर्सनल एंड होम केयर प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी हिंदुस्तान यूनीलिवर (Hindustan Unilever) विवादों में आ गया. इस कंपनी ने एक चाय (रेड लेबल टी) का विज्ञापन बनाया, जिसे देख लोग भड़क उठे.
हर चीज़ से बढ़कर, अपने जीवन की नायिका बनिए शिकार नहीं, पढ़िए वुमन्स डे के ऐसे ही खास कोट्स
दरअसल, हिंदुस्तान यूनीलिवर ने इस चाय के विज्ञापन में कुंभ मेले को ऐसे जगह की तौर पर दर्शाया जहां लोग अपने बुज़ुर्गों से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आते हैं.
इस विज्ञापन में भी एक शख्स अपने पिता को कुंभ मेले में हमेशा के लिए छोड़ने आता है. वो भीड़ में अपने पिता को दूर छोड़ छिपकर निकल जाता है, लेकिन कुछ देर बाद उसे महसूस होता है कि उसने गलत किया है. वो पिता को ढूंढता है, उससे पहले ही पिता दो रेड लेबल चाय मंगवा के रखते हैं. जैसे ही बेटा पिता के पास पहुंचता है...पिता बोलते हैं कि मुझे मालूम था तुम वापस आयोगे.
इस चाय के विज्ञापन को हिंदुस्तान यूनीलिवर #ApnoKoApnao हैशटैग के साथ शेयर करता है, लेकिन कुंभ मेले को गलत तरीके से दिखाने की वजह से लोग सोशल मीडिया पर #BoycottHindustanUnilever के साथ अपना गुस्सा निकाल रहे हैं.
Women's Day 2019: वुमन्स डे पर अपने WhatsApp और Facebook पर लगाएं ये शानदार स्टेटस
देखें हिंदुस्तान यूनीलिवर का ये विज्ञापन...
.@RedLabelChai encourages us to hold the hands of those who made us who we are. Watch the heart-warming video #ApnoKoApnao pic.twitter.com/P3mZCsltmt
— Hindustan Unilever (@HUL_News) March 7, 2019
आप ही देखिए लोगों के ट्विटर पर किए गये ये कमेंट्स...
HUL is literally giving away the market to #Patanjali & other swadeshi brands!
Of the #HUL brands, I found I've already left most of them. Their products—Lux, Ponds and that grotesque fraud called "Fair and Lovely" are toxic. Don't choose cancer. #BoycottHindustanUnilever
— Sankrant Sanu सानु (@sankrant) March 7, 2019
Reply with a brand you still use of theirs, and/or suggest the alternatives.
I support #BoycottHindustanUnilever products since they r jealous of #KumbhMela grand success where about 21cr people happily participated and had auspicious experience.@sureshpprabhu ji @myogiadityanath ji: plz take action 4 hearting religious sentiments via below #FakeNews https://t.co/97SwiC58ve
— khemchand sharma (@SharmaKhemchand) March 7, 2019From East India Co to @HUL_News that's their true character. Their only agenda is to make the country poor economically & ideologically. Why shld we not boycott them? For them everything, every emotion is just a commodity. For us parents are next to Gods #BoycottHindustanUnilever https://t.co/suozbymLBI
— Swami Ramdev (@yogrishiramdev) March 7, 2019
NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं