Janmashtmi 2022: जन्माष्टमी कब मनाई जाएगी, जानें सही तारीख और पूजा विधि

Janmashtmi 2022: जन्माष्टमी का पर्व भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन व्रत रखकर भगवान श्रीकृष्ण की पूजा की जाती है.

Janmashtmi 2022: जन्माष्टमी कब मनाई जाएगी, जानें सही तारीख और पूजा विधि

Janmashtmi 2022: इस बार जन्माष्टमी दो दिन मनाई जाएगी.

खास बातें

  • इस बार 2 दिन मनाई जाएगी जन्माष्टमी.
  • भाद्रपद कृष्ण अष्टमी को मनाई जाती है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी.
  • 2022 में इस दिन मनाई जाएगी कृष्ण जन्माष्टमी.

Janmashtmi 2022: जन्माष्टमी का त्योहार भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भाद्रपद यानी भादो मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था. इस साल जन्माष्टमी (Janmashtmi) का त्योहार 18 अगस्त 2022 को मनाया जाएगा. इस दिन भाद्रपद कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि है. मान्यतानुसार, जन्माष्टमी का व्रत (Janmashtmi Vrat 2022) अष्टमी तिथि के उपवास के साथ शुरू होता है और नवमी तिथि को पारण के साथ समापन होता है.

जन्माष्टमी 2022 तिथि और शुभ मुहूर्त | Janmashtmi 2022 Date Shubh Muhurat

पंचांग के अनुसार जन्माष्टमी (Janmashtmi) इस साल 2 दिन मनाई जाएगी. 18 अगस्त को स्मार्त संप्रदाय के लोग मनाएंगे. यानी जो लोग गृहस्थ जीवन में हैं वो 18 अगस्त को जन्माष्टमी मनाएंगे. जबकि वैष्णव संप्रदाय के लोग 19 अगस्त को मनाएंगे. भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि का आरंभ 18 अगस्त को रात 9 बजकर 21 मिनट से हो रहा है. अष्टमी तिथि 19 अगस्त को 10 बजकर 59 मिनट तक रहेगी.

Belpatra in Sawan 2022: सावन में शिवजी को बेलपत्र चढ़ाने के ये हैं खास नियम, जानें इसका ज्योतिषीय महत्व

कैसे करें जन्माष्टमी का व्रत और पूजन | Janmashtmi 2022 Vrat Puja Vidhi

जन्माष्टमी व्रत नियम (Janmashtmi Vrat Niyam) के मुताबिक जो लोग श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का व्रत (Janmashtmi Vrat 2022) रखना चाहते हैं, वे अष्टमी से एक दिन पहले यानी सप्तमी तिथि को हल्का भोजन करें. साथ ही साथ इस दिन ब्रह्मचर्य का पालन करें. इसके साथ ही अगले दिन अष्टमी तिथि को सुबह उठकर नित्य कर्म से निवृत होकर साफ वस्त्र धारण करें. इसके बाद शुद्ध आसन पर पूर्व या उत्तर की ओर मुंह करके बैठें. सभी देवी देवताओं को प्रणाम करके हाथ में जल, फल और पुष्प लेकर अष्टमी तिथि को व्रत का संकल्प लें. इसके बाद स्वयं के ऊपर काला तिल छिड़क कर माता देवकी के लिए एक प्रसूति घर का निर्माण करें. फिर इस प्रसूति गृह में बिस्तर कलश स्थापना करें. माता देवकी की स्तनपान कराती प्रतिमा भी रखें.

Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज व्रत में क्यों पहने जाते हैं हरे रंग के वस्त्र, जानें वजह और महत्व

इसके बाद देवकी, वासुदेव, बलदेव, नन्द, यशोदा और लक्ष्मी जी इन सबका नाम क्रमशः लेते हुए विधिवत पूजन करें. फलाहार के रूप में कट्टू के आटे की पूरी, मावे की बर्फी और सिंघारे के आटे का हलवा बनाया जाता है. जन्माष्टमी का व्रत एकादशी के व्रत की ही तरह रखा जाता है. इस दिन अन्न ग्रहण करना निषेध माना गया है. जन्माष्टमी का व्रत एक निश्चित अवधि में ही तोड़ा जाता है जिसे पारण मुहूर्त कहते हैं. जन्माष्टमी का पारण सूर्योदय के बाद अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र के समाप्त होने के बाद व्रत का पारण किया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com