Pitru Paksh 2022 : पितृ पक्ष में ऐसे करें श्राद्ध, तभी मिलेगा पितरों का पूर्ण आशीर्वाद

Importance of pitru paksh : पितृ पक्ष के महीने में कुछ ऐसी जरूरी बातें होती हैं जिसे लोगों को जरूर माननी चाहिए. तभी पूर्वजों का पूर्ण आशीर्वाद मिलता है.

Pitru Paksh 2022 : पितृ पक्ष में ऐसे करें श्राद्ध, तभी मिलेगा पितरों का पूर्ण आशीर्वाद

pitru paksh में कुछ ऐसी जरूरी बातें होती हैं जिसे लोगों को जरूर माननी चाहिए.

खास बातें

  • पितृ पक्ष के महीने में कौए को रोटी खिलाया जाता है.
  • पितृ पक्ष के महीने में बिल्ली को दूध पिलाना अच्छा माना जाता है.
  • इस महीने में गरीबों को दान पूण्य करना भी बहुत अच्छा माना जाता है.

Shradh puja : 15 दिन चलने वाले पितर पक्ष (Pitru paksh) की शुरूआत आज से हो गई है. इस दौरान लोग पितरों को पिंडदान, तर्पण करते हैं. शास्त्रों के अनुसार पितृ पक्ष में श्राद्ध करने से पूर्वजों का पूर्ण आशीर्वाद मिलता है. इससे घर में सुख शांति बनी रहती है, ऐसे में श्राद्ध करने के नियमों का अच्छे से पालन करना चाहिए, किसी भी तरह की गलती आपके जीवन पर बुरा प्रभाव डालती है. तो चलिए जान लेते हैं कैसे पितृ पक्ष के महीने में श्राद्ध और पिंडदान करना चाहिए.

ऐसे करें पितरों को खुश | How to make happy pitru

- पितृ पक्ष के महीने में अगर आपके दरवाजे पर कोई गरीब व्यक्ति कुछ मांगने आए तो उसे कभी ना लौटाएं. उसकी इक्षा तुरंत पूर्ण करें. क्योंकि मान्यता है कि पितर इस दौरान किसी भी रूप में आपके घर आ सकते हैं. ऐसे में खाली हाथ ना लौटाएं. उन्हें अनाज का दान करने के अलावा कुछ पैसे भी देने की कोशिश करें. 

- वहीं, पितृ पक्ष के महीने में कुत्ता, गाय, बिल्ली को रोटी जरूर खिलाएं. इसके अलावा इस महीने में कुत्ते, बिल्ली औऱ गाय को चोट नहीं पहुंचाना चाहिए. इससे पितर नाराज हो सकते हैं. जबकि गाय की सेवा तो हमेशा ही करना चाहिए. बिल्ली को दूध पिलाना भी अच्छा माना जाता है इस समय.

- इसके अलावा पितृ-पक्ष के महीने में कौए को भोजन खिलाना बहुत शुभ माना जाता है. आपको बता दें कि पितृ-पक्ष में कौए अगर खाना खा ले तो लोग बहुत अच्छा मानते हैं. इस दौरान ऐसी मान्यता है कि कौआ पूर्वज का रूप धारण करके आते हैं.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ऋतिक बेटों संग देखने पहुंचे ब्रह्मास्त्र, बाकी सेलेब्स में दिखा फिल्म का क्रेज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com