विज्ञापन

हरियाली अमावस्या पर दान का होता है विशेष महत्व, मान्यतानुसार मिलता है भगवान शिव का आशीर्वाद

सावन के पवित्र महीने में पड़ने वाली अमावस्या तिथि बेहद खास होती है. इसे हरियाली अमावस्या के नाम से जाना जाता है और इस दिन दान आदि करने का विशेष महत्व होता है.

हरियाली अमावस्या पर दान का होता है विशेष महत्व, मान्यतानुसार मिलता है भगवान शिव का आशीर्वाद
हरियाली अमावस्या पर इस तरह की जा सकती है पूजा.

Hariyali Amavasya 2024: हिंदू धर्म में अमावस्या की तिथि को बहुत खास माना जाता है. कहते हैं इस दिन पूजा-पाठ करने के अलावा जप-तप और दान (Daan) करना भी बहुत लाभकारी होता है. अमावस्या के दिन किसी पवित्र नदी जैसे गंगा में स्नान करने से सारे पाप हट जाते हैं और भगवान शिव की कृपा से आपके जीवन में खुशहाली आती हैं. वहीं, सावन के महीने में पड़ने वाली अमावस्या की तिथि और ज्यादा विशेष होती है क्योंकि इसे हरियाली अमावस्या के नाम से जाना जाता है. इस बार हरियाली अमावस्या का त्योहार कब मनाया जाएगा और इस दिन आप क्या दान कर सकते हैं, जानें यहां.

कब है हरतालिका तीज, जानिए अखंड सौभाग्य के लिए रखे जाने वाले इस व्रत की तिथि, महत्व और पूजा विधि

कब है हरियाली अमावस्या

हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन महीने में पड़ने वाली अमावस्या की तिथि 3 अगस्त, शनिवार को दोपहर 3:50 पर शुरू हो जाएगी, जोकि 4 अगस्त, रविवार को शाम 4:42 तक रहेगी. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार 4 अगस्त के दिन ही हरियाली अमावस्या का पावन त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12:00 से लेकर 12:54 तक ही रहेगा, इस दौरान पूजा-पाठ करने का विशेष महत्व होता है. वहीं, स्नान-दान का शुभ मुहूर्त सुबह 5:44 से लेकर दोपहर 1:26 तक रहेगा. 

हरियाली अमावस्या पर दान करें ये चीजें 

  • सावन के महीने में आने वाली हरियाली अमावस्या पर आप देवों के देव महादेव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो किसी जरूरतमंद को चावल, सफेद वस्त्र, सफेद फूल, शक्कर और नारियल आदि का दान करें.
  • हरियाली अमावस्या पर दूध का दान करने का भी विशेष महत्व होता है. कहा जाता है कि दूध का दान करने से जीवन में शुभ संकेत आते हैं और इस दिन महादेव (Lord Shiva) का दूध से अभिषेक भी किया जाता है.
  • हरियाली अमावस्या के दिन साधकों को काले तिल का दान करना भी शुभ माना जाता है. कहते हैं कि काला तिल दान करने से कुंडली से बुरे ग्रहों का प्रभाव खत्म होता है और शुभ संकेत मिलते हैं.
  • हरियाली अमावस्या पर आप किसी जरूरतमंद को अन्न, धन या वस्त्र का दान कर सकते हैं. इससे भगवान भोलेनाथ के साथ ही श्री हरि की कृपा भी बनी रहती है.
  • जिन लोगों पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है वे हरियाली अमावस्या पर छतरी, चमड़े के जूते, चप्पल, साबुत उड़द दाल या फिर बर्तन का दान कर सकते हैं. इससे आर्थिक तंगी दूर होती है और जीवन में खुशियों का आगमन होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पितृ पक्ष में भूलकर भी नहीं करनी चाहिए तुलसी से जुड़ी ये गलतियां, पितर हो सकते हैं नाराज और लग सकता है पितृदोष
हरियाली अमावस्या पर दान का होता है विशेष महत्व, मान्यतानुसार मिलता है भगवान शिव का आशीर्वाद
सावन का तीसरा सोमवार कल, इस विधि से करें शिव जी की पूजा, भोलेनाथ होंगे प्रसन्न
Next Article
सावन का तीसरा सोमवार कल, इस विधि से करें शिव जी की पूजा, भोलेनाथ होंगे प्रसन्न
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com