हरिद्वार अर्द्धकुंभ में 21 और 22 अप्रैल को होगा देव-डोलियों का पुण्य स्नान

हरिद्वार अर्द्धकुंभ में 21 और 22 अप्रैल को होगा देव-डोलियों का पुण्य स्नान

देहरादून:

अर्द्धकुंभ के दौरान 21 अप्रैल को ऋषिकेश और 22 अप्रैल को हरिद्वार में उत्तराखंड के समस्त देवी-देवताओं एवं सनातनी लोक संस्कृति के प्रतीकों की भव्य शोभा यात्रा निकाली जायेगी तथा देव-डोलियों के पुण्य स्नान का आयोजन किया जायेगा। मुख्यमंत्री आवास में उत्तराखंड की देव-डोलियों का महात्म्य विषय पर आयोजित संगोष्ठी में यह जानकारी दी गई।

संस्कृति विभाग एवं ‘श्री देवभूमि लोक संस्कृति विरासतीय शोभा यात्रा समिति’ के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि अर्द्धकुंभ में देव-डोलियों के पवित्र स्नान कार्यक्रम के माध्यम से हमें अपनी संस्कृति के दिव्य पक्ष को सामने रखना है और इसे विशुद्ध धार्मिक रूप में रखना है।

देव-डोलियों पर प्रामाणिक साहित्य की रचना
मुख्यमंत्री रावत ने संस्कृति विभाग को देव-डोलियों का वाषिर्क कैलेंडर बनाने के निर्देश देते हुए देव-डोलियों के महत्व पर प्रामाणिक साहित्य की रचना को प्रोत्साहित करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि अर्द्धकुंभ में देव-डोलियों के पवित्र स्नान के आयोजन में राज्य सरकार पूरा सहयोग करेगी, लेकिन आयोजक समिति को भी अपनी पूरी तैयारियां दुरुस्त रखनी होंगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है हरिद्वार अर्द्धकुंभ की शुरुआत 1 जनवरी से ही हो गई थी, जबकि पहला स्नान मकर संक्रांति पर हुआ। इस अर्द्धकुंभ में इस साल कुल 10 स्नान होंगे।