Diwali 2022: दिवाली आने में बचे हैं महज 10 दिन, इस तरह कर लें धनतेरस से लेकर भाई दूज तक की पूरी तैयारी

Diwali Preparation List: दिवाली आने में अब महज कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं. ऐसे में धनतेरस से लेकर भाई दूज तक की तैयारी ऐसे करें.

Diwali 2022: दिवाली आने में बचे हैं महज 10 दिन, इस तरह कर लें धनतेरस से लेकर भाई दूज तक की पूरी तैयारी

Diwali 2022: इस तरह करें धनतेरस से लेकर भाई दूज तक की तैयारी.

Diwali 2022 Preparation List: दीपोत्सव यानी दिवाली का पर्व आने में महज कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं. ऐसे में लोग अपने-अपने घरों की साफ-सफाई करना शुरू कर दिए हैं. इस साल दिवाली 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी. दिवाली पांच दिनों का पर्व माना गया है. जिसकी शुरुआत धनतेरस से होती है और इस क्रम में मां लक्ष्मी, धन्वंतरि देव और कुबेर की पूजा की जाती है. धनतेरस के दिन सोने-चांदी और बर्तनों की खरदारी करना शुभ होता है. दिवाली पर्व के दूसरे दिन छोटी दिवाली मनाई जाती है. जिसे यम दिवाली या नरक चतुर्दशी भी करते हैं. छोटी दिवाली पर लोग घरों की सफाई करते हैं. इसके बाद दिवाली के दिन भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. दिवाली के बाद गोवर्धन पूजा और भाई दूज मनाया जाता है. ऐसे में इन पांच त्योहारों के लिए पहले से तैयारी कर लेना अच्छा रहेगा. आइए जानते हैं कि धनतेरस से भाई दूज तक की तैयारी कैसे करें.

दिवाली से पहले कर लें ये तैयारी

धनतेरस से लेकर छोटी दिवाली, दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज में कौन-कौन से पकवान बनाने हैं, इसकी लिस्ट पहले से तैयार करके रख लें. इसके अलावा किचन के लिए जरूरी सामान की लिस्ट बनाकर पहले से खरीदकर घर ले आएं. त्योहार में फल और सब्जियों का इस्तेमाल खास तौर पर होता है. ऐसे में फल और सब्जियों की सूची बना लें. 

कपड़ों की खरदारी 

पर्व-त्योहार में लोग कपड़ों की खरीदारी अनिवार्य रूप से करते हैं. दरअसल दिवाली में नए कपड़े खरीदना शुभ माना गया है. ऐेसे में परिवार के सदस्यों के लिए क्या कुछ खरीदना है, इसकी लिस्ट पहले ही बना लें.

Dhanteras 2022: धनतेरस पर घर लेकर आएं ये 1 चीज, धन की कमी को दूर करने के लिए माना गया है बेहद खास

घर की सफाई

दिवाली पर्व में साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाता है. मान्यता है कि दिलावी पर्व पर घर को साफ-सुथरा रखने से मां लक्ष्मी का आगमन होता है. ऐसे में घर के कोने-कोने की सफाई किस प्रकार करनी है, इसकी योजना पहले से बना लें. 

गिफ्ट का कर लें प्लान

दिवाली के तीसरे दिन भाई दूज का पर्व मनाया जाता है. ऐसे में इस दिन भाई अपनी बहन को प्यार भरा गिफ्ट देते हैं. भाई दूज पर बहन को क्या गिफ्ट देना है इसका लिस्ट जरूर बना लें, क्योंकि भाई दूज पर बहन को कुछ उपहार देने का विधान है. 

धनतेरस और दिवाली की विशेष तैयारी 

पंचांग के अनुसार, इस साल धनतेरस 23 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस दिन खरीदारी करना शुभ माना गया है. ऐसे में इस दिन खरीदारी के लिए पहले से लिस्ट बना लें. आमतौर पर लोग धनतेरस के दिन सोने-चांदी और बर्तनों की खरीदारी करते हैं. इसके साथ ही इस दिन झा़ड़ू खरीदना भी शुभ माना गया है. वहीं दिवाली के दिन दील, लाईट इत्यादि जलाए जाते हैं. ऐसे में दिवाली पर जलाने के लिए दीये और लाईट की लिस्ट बनाकर अभी से रख लें और समय रहते इसकी खरीदारी कर लें. दिवाली के दिन रंगोली बनने का भी विधान है. ऐसे में रंगोली के लिए अबीर इत्यादि पहले से खरीदकर रख लें.

Dhanteras Date 2022: धनतेरस को लेकर कंफ्यूजन, ज्योतिष के अनुसार जानिए 22 या 23 अक्टूबर कब है धनतेरस का पर्व

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

PM मोदी बोले- महाकाल की नगरी प्रलय के प्रहार से भी मुक्‍त, उज्‍जैन भारत की आत्‍मा का केंद्र 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com