Munga ratna: मंगल का रत्न है मूंगा, जानिए ये gemstone राशि के लिए होता है भाग्यशाली

Munga ratna Benefits: ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मूंगा मंगल ग्रह का रत्न है. आइए जानते हैं कि मूंगा धारण करना किन राशयों के लिए शुभ होता है.

Munga ratna: मंगल का रत्न है मूंगा, जानिए ये gemstone राशि के लिए होता है भाग्यशाली

Munga ratna: इस राशियों के लिए शुभ होता है मूंगा.

Munga ratna Benefits: रत्न शास्त्र के अनुसार हर रत्न किसी ना किसी ग्रह संबंधित होता है. यहीं वजह है कि ग्रहों की शुभता और अनुकूल प्रभाव के लिए अलग-अलग ग्रह के रत्न धारण किए जाते हैं. मूंगा रत्न (Munga Ratna) मंगल ग्रह की शुभता के लिए धारण किया जाता है. ज्योतिष के जानकार बताते हैं कि जिनकी कुंडली में मंगल (Mangal Grah) कमजोर हो या अशुभ प्रभाव दे रहा हो तो ऐसे में उन्हें मूंगा रत्न (Moonga Ratna) धारण करना चाहिए. इस रत्न को विधिवत धारण करने से जीवन मंगलमय बना रहता है. आइए जानते हैं कि मूंगा रत्न किन राशियों को धारण करना चाहिए. 

मूंगा रत्न किन राशियों को करना चाहिए धारण

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष और वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल देव हैं. कुंडली में मंगल की प्रधानता के कारण इस राशि के संबंधित लोगों को मूंगा रत्न धारण करने के लिए कहा जाता है. वहीं अगर किसी जातकी कुंडली में मांगलिक दोष है तो उन्हें मूंगा रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है. 

  • कुंडली का मंगल अगर अशुभ ग्रहों के साथ युति कर रहा है या मंगल कमजोर स्थिति में है तो ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के जानकार मूंगा रत्न पहनने के लिए कहते हैं. माना जाता है कि मूंगा रत्न धारण करने से मंगल दोष खत्म हो जाता है.

Rudraksha: रुद्राक्ष और भद्राक्ष में क्या है अंतर, ऐसे पहचानें असली रुद्राक्ष

  • सिंह राशि के लिए भी मूंगा रत्न शुभ माना गया है. ज्योतिष के जानतकार बताते हैं कि अगर सिंह राशि के जातक विधिपूर्वक मूंगा रत्न धारण करते हैं तो उन्हें चमत्कारिक लाभ मिल सकता है. किस्मत का साथ मिलता है और मेहनत के अनुकूल फल मिलने लगता है. 

  • ज्योतिषीय मान्यता है कि मूंगा रत्न धारण करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है. साथ ही मानसिक चिंता दूर होती है. 

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मूंगा को हमेशा सोना-चांदी या तांबे में बनवाकर धारण करना चाहिए. इसके अलावा अन्य किसी धातु में मूंग पहनने से लाभ नहीं होता है.

Bhai Dooj 2022 Gift: भाई दूज पर राशि के अनुसार बहनों को दें उपहार, मिलेगा लंबी उम्र का आशीर्वाद!

  • मूंगा को दाहिने हाथ की अनामिका उगली में धारण करना चाहिए. हालांकि इसके लिए ज्योतिषी की सलाह लेना अच्छा रहेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

करगिल में गरज PM मोदी, कहा- सेनाएं दुश्‍मन को उसी की भाषा में मुंहतोड़ जवाब देना जानती हैं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com