वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सुख लाता है ये एक फूल, जानें Vastu में इसका महत्व!

Vastu for Flower: घर में रखने के लिए यूं तो वास्तु शास्त्र में कई तरह के फूल रखने अच्छे माने जाते हैं लेकिन इस एक फूल की विशेष मान्यता है. आप भी जानें. 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सुख लाता है ये एक फूल, जानें Vastu में इसका महत्व!

Vastu Tips: जानिए किस एक फूल को वास्तु मानता है घर में रखने के लिए सबसे अच्छा.

Vastu Shastra: घर में फूल और पौधों का विशेष महत्व है. ना सिर्फ घर के वातावरण के लिए बल्कि वास्तु के अनुसार घर की सुख-समृद्धि के लिए भी फूल और पौधे (Plants) बेहद आवश्यक हैं. पौधों को मान्यतानुसार देवी-देवताओं का भी बेहद प्रिय माना  जाता है. कहते हैं घर में लगाए गए कुछ पौधे सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का संचार करते हैं तो कुछ नकारात्मक. इसलिए वास्तु शास्त्र के अनुसार फूल (Flowers) और पौधे हमेशा सोच-समझकर ही घर में लाने चाहिए. 

2t96c9fo

वास्तु में जिस फूल को घर की खुशहाली के लिए विशेष बताया गया है वह है गुड़हल का फूल. गुड़हल (Hibiscus) का फूल लाल रंग का होता है. मान्यतानुसार इस फूल को दैवीय माना जाता है क्योंकि यह मां काली और भगवान गणेश को अर्पित किया जाता है. साथ ही, घर में सकारात्मकता लाने के लिए वास्तु में गुड़हल के फूल का पौधा लगाने की सलाह दी जाती है. 

iqbfq9l8

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर या पूर्व दिशा में गुड़हल का पौधा लगाया जाना चाहिए. इन दोनों दिशाओं को इस पौधे के लिए अच्छा माना जाता है. खिड़की के पास इस फूल को लगाया जाता है जिससे इसे पर्याप्त मात्रा में सूर्य का प्रकाश भी मिले. वहीं, धार्मिक मान्यताओं के आधार पर मंगलवार के दिन बजरंगबली को गुड़हल का फूल चढ़ाना अच्छा माना जाता है. इसके साथ ही, लाल गुड़हल को सूर्यदेव की उपासना में भी इस्तेमाल किया जाता है. 


 
गुड़हल के फूल को घर में रखने के साथ-साथ किसी को उपहार में देना भी शुभ मानते हैं. आराध्य को समर्पित करने के अलावा अपने मित्र या शत्रुओं को भी गुड़हल का पौधा दिया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)