विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 13, 2022

Lakshmi Mata: मान्यता है कि भक्त अगर करते हैं ये काम तो रूठ जाती हैं मां लक्ष्मी, घर से चला जाता है सुख और वैभव

Lakshmi Mata: नारद पुराण के अनुसार कुछ गलतियों के करने से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं. जिससे घर से सुख और वैभव चला जाता है.

Read Time: 4 mins
Lakshmi Mata: मान्यता है कि भक्त अगर करते हैं ये काम तो रूठ जाती हैं मां लक्ष्मी, घर से चला जाता है सुख और वैभव
Lakshmi Mata: नारद पुराण में कुछ कार्यों को ना करने की सलाह दी गई हैं.

Lakshmi Mata: प्रत्येक आस्तिक व्यक्ति मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की कृपा पाना चाहता है. ऐसा इसलिए क्योंकि धार्मिक मान्यता है कि मां लक्ष्मी की कृपा के बिना सुदृढ़ आर्थिक स्थिति की कल्पना नहीं की जा सकती है. धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए लोग उनकी पूजा-अर्चना करते हैं. कहा जाता है कि मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए सिर्फ पूजा-पाठ ही आवश्यक नहीं है. नारद पुराण (Narada Purana) के अनुसार मां लक्ष्मी आशीर्वाद पाने के लिए आचरण और व्यवहार भी अच्छा होना चाहिए. नारद पुराण (Narada Purana) के मुताबिक व्यक्ति कई बार ऐसी गलतियां कर बैठता है जिसके कारण घर की लक्ष्मी नाराज हो कर चली जाती है. आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिसे किसी भी व्यक्ति को भूलकर भी नहीं करना चाहिए. 

सूर्यास्त के समय ना सोएं

धार्मिक ग्रंथ नारद पुराण (Narada Purana) के अनुसार, सूर्यास्त के समय किसी भी व्यक्ति को सोना नहीं चाहिए. सूर्यास्त के समय सोने वाला व्यक्ति बीमार पड़ सकता है. धार्मिक मान्यता है कि इस समय सोने में घर में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है. इसके अलावा दिन के समय भी देर तक नहीं सोना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से इंसान कई प्रकार की बीमारियों से घिर जाता है. दोपहर के वक्त एक से डेढ़ घंटे का विश्राम किया जा सकता है. हालांकि बीमार व्यक्ति के लिए यह अनिवार्य नहीं माना गया है. 

सिर पर हाथ रखकर ना बैठें

नारद पुराण के अनुसार, किसी भी इंसान को सिर पर हाथ रखकर कभी नहीं बैठना चाहिए. इसके अलावा सिर पर हाथ रखकर सोना भी निषेध माना गया है. कहा जाता है कि ऐसा करने से धन की हानि होती है. साथ ही अनावश्यक चिंता होने लगती है. ऐसे में इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए. 

बाल-नाखून नहीं चबाना चाहिए

धार्मिक मान्यता है कि भूलकर भी दातों से बाल या नाखून नहीं चबाना चाहिए. इसके पीछे वैज्ञानिक कारण भी हैं. दरअसल नाखून और बालों में गंदगी रहती है. जिसे दांत से चबाने पर गंदगी रूपी बैक्टीरिया हमारे शरीर में चली जाती है. जिससे बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है. बीमार होने पर काफी सारा पैसा बीमारी में खर्च हो जाता है. इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए. 

रात में निर्वस्त्र होकर नहीं सोना चाहिए

कई लोग पश्चिमी सभ्यता का अनुसरण करते हुए रात में निर्वस्त्र होकर सोना पसंद करते हैं. नारद पुराण के मुताबिक ऐसा करना दुर्भाग्य का कारण बन सकता है. साथ ही ऐसा करने से देवताओं का भी अपमान होता है, ऐसी मान्यता है. इसलिए रात को कभी भी पूर्णतः निर्वस्त्र होकर नहीं सोना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी भी नाराज होकर घर से चली जाती हैं. 

बाएं हाथ से ना पीएं पानी

नारद पुराण के मुताबिक भूल से भी बाएं हाथ से पानी नहीं पीना चाहिए. दरअसल ऐसा करने से अन्न देवता और वरूण देवता का अपमान माना जाता है. साथ ही ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाता हैं और घर में आर्थिक तंगी की स्थिति उत्पन्न हो जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Vinayaka Chaturthi 2024: जानिए कब है विनायक चतुर्थी, इस तरह करें गणपति पूजा
Lakshmi Mata: मान्यता है कि भक्त अगर करते हैं ये काम तो रूठ जाती हैं मां लक्ष्मी, घर से चला जाता है सुख और वैभव
नरसिंह जयंती से लेकर बुद्ध पूर्णिमा तक, जानिए इस सप्ताह आ रहे हैं कौन-कौनसे व्रत और त्योहार
Next Article
नरसिंह जयंती से लेकर बुद्ध पूर्णिमा तक, जानिए इस सप्ताह आ रहे हैं कौन-कौनसे व्रत और त्योहार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;