विज्ञापन
This Article is From Nov 15, 2014

राजीव रंजन की कलम से : धारा 370 रोक सकती है मोदी का विजयी रथ

श्रीनगर:

कश्मीर के विधानसभा चुनावों में धारा 370 को हटाने का मुद्दा भाजपा के गले की फांस बन गया है। हालत यह है कि इस मुद्दे को घोषणापत्र में शामिल करने और धारा 370 से किसी भी तरह की छेड़छाड़ को लेकर भाजपा के कश्मीर से मैदान में उतरने वाले उम्मीदवार ही विरोध में उठ खड़े हुए हैं। एक उम्मीदवार ने तो बंदूक उठा लेने तक की धमकी दे दी है।

जम्मू-कश्मीर में मिशन 44 को लेकर भारतीय जनता पार्टी के एजेंडे में धारा 370 भी शामिल है। मगर अब इस एजेंडे पर पार्टी में सर फुट्टवल होते दिख रही हैं। जम्मू कश्मीर चुनाव में पार्टी का चेहरा बन चुकीं डा हिना बट ने इस पूरे मामले में एक विवादास्पद और चौंकाने वाला बयान देकर पार्टी को दुविधा में डाल दिया है। हिना बट ने कहा है कि अगर धारा 370 को हटाया जाता है तो वह बंदूक भी उठा सकती हैं।

उनका कहना है कि कश्मीर की पहचान के लिए धारा 370 जरूरी है, अगर इस धारा को हटाया जाता है तो हमारी पहचान ही मिट जाएगी और यह हमें मंजूर नहीं है।

आपको बता दें कि हिना बट श्रीनगर के अमीराकदल विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी हैं। हिना का कहना है कि घाटी में कुछ लोग बिना बात के धारा 370 को लेकर विवाद पैदा करने में लगे हुए हैं।

बट ने कहा कि हमारी पार्टी के चुनाव घोषणापत्र में कब इसे हटाने का जिक्र हुआ है? मैंने तो ऐसा कोई घोषणापत्र नहीं देखा है और अगर किसी ने देखा है तो मेरे सामने लेकर आए।

बट ने कहा कि भाजपा की कश्मीर में लगातार बढ़ रही लोकप्रियता से हमारे विरोधी हताश हो चुके हैं। वही लोग धारा 370 को लेकर हटाने के दावे कर रहे हैं।

बट ने कहा कि भाजपा की कश्मीर में लोकप्रियता से हमारे विरोधी बौखलाए हुए हैं। हिना कहती हैं, 'हम घाटी में मिशन 44 को अंजाम देने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे हैं, लेकिन इसके लिए धारा 370 की बात नहीं की जा रही है, न ही उसके साथ छेड़छाड़ का कोई इरादा है।'

उन्होंने कहा कि धारा 370 यहां के लोगों की भावनाओं से जुड़ा हुआ मुद्दा है अगर यह धारा हटी तो वह भाजपा छोड़ देंगी। उन्होंने कहा कि धारा 370 हटाए जाने का वह खुलकर विरोध करेंगी।

अब ऐसे में सवाल उठता है कि ऐसे हालात में कश्मीर इलाके की 46 सीटों में भाजपा कितनी सीट ला पाएगी, फिलहाल तो इस इलाके में एक भी सीट नही हैं और यहां भाजपा के पास न तो कोई बड़ा नाम है और न ही संघ का गांव-गांव तक फैला सहयोग। कहने को सज्जाद लोन जैसे अलगाववादी नेता खुलकर मोदी की तारीफ कर रहे हैं पर ये अपनी ही सीट निकाल लें तो बड़ी बात होगी। वहीं जम्मू की 41 सीटों में से भाजपा के पास 11 सीट है, जिसमें से 7 लोग पहले ही पार्टी को धोखा दे चुके हैं।

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा था कि भाजपा के चुनावी घोषणापत्र में धारा 370 को हटाए जाने का जिक्र किया जाएगा। विश्लेषकों का मानना है कि मोदी के विजय रथ को रोकने का जो काम अभी कांग्रेस सहित तमाम दल नहीं कर पा रहे हैं, वह धारा 370 न कर दे और मोदी का विजय रथ कश्मीर आकर रुक न जाए।

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
राजीव रंजन की कलम से : धारा 370 रोक सकती है मोदी का विजयी रथ
हैट-ट्रिक वाले मंत्री! जानें कौन हैं PM मोदी के वे सबसे भरोसेमंद, जो तीसरी बार बन रहे मंत्री
Next Article
हैट-ट्रिक वाले मंत्री! जानें कौन हैं PM मोदी के वे सबसे भरोसेमंद, जो तीसरी बार बन रहे मंत्री
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com