विज्ञापन
This Article is From May 27, 2014

नवाज शरीफ से मुलाकात में नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद और 26/11 मुद्दा उठाया

नई दिल्ली:

भारत ने आज पाकिस्तान के साथ उसकी सरजमीं से फैलने वाली आतंकवादी हिंसा पर चिंता जताई और इस मुद्दे पर पाकिस्तान से उसकी प्रतिबद्धताओं का पालन करने के लिए कहा। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इस बात पर सहमत हो गए कि दोनों देशों के विदेश सचिव द्विपक्षीय रिश्तों को आगे बढ़ाने के तरीकों पर विचार करने के लिए संपर्क में रहेंगे।

दोनों नेताओं की मुलाकात के बारे में विदेश सचिव सुजाता सिंह ने मीडिया से कहा कि मोदी ने आतंकवाद के संबंध में भारत की चिंता जताई।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को उसकी सरजमीं से और उसके कब्जे वाले क्षेत्र से आतंकवाद को रोकने की प्रतिबद्धता का पालन करना चाहिए। मोदी ने उम्मीद जताई कि मुंबई आतंकवादी हमले के मामले में पाकिस्तान में मुकदमे की गति तेज करने के लिए और आरोपियों को दंडित कराने के लिए जरूरी कदम उठाये जाएंगे।

सुजाता सिंह के मुताबिक उन्होंने निर्णय लिया है कि दोनों देशों के विदेश सचिव आपस में संपर्क में रहेंगे और आगे बढ़ने के तरीकों पर विचार करेंगे।

वहीं मोदी ने कहा कि दोनों देश राजनीतिक और आर्थिक रिश्तों पर सितंबर, 2012 के रोड-मैप के आधार पर व्यापार को सामान्य करने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। विदेश सचिव ने कहा कि दक्षेस (सार्क) देशों के नेताओं द्वारा निमंत्रण को स्वीकार करना और शपथ-ग्रहण समारोह में उनकी मौजूदगी रिश्तों में नयी शुरूआत को दर्शाती है। मोदी ने कहा कि सभी आठों नेताओं द्वारा निमंत्रण को स्वीकार करना अच्छी बात रही और उनकी मौजूदगी ने भारतीय लोकतंत्र के उत्सव को और अधिक भव्य बना दिया।

सुजाता सिंह ने कहा, 'यह नई शुरुआत है। पहली बार है जब दक्षेस के सभी सदस्य देशों के नेता ऐसे मौके पर मौजूद रहे।' उन्होंने कहा कि एक नेता ने जिज्ञासा प्रकट की कि क्या यहां दक्षेस का शिखर सम्मेलन होना चाहिए।

जब विदेश सचिव से पूछा गया कि क्या मोदी ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की मौजूदगी का मुद्दा उठाया तो उन्होंने कहा कि आतंकवाद समेत अनेक चीजों पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा, 'मैं इस बारे में इससे ज्यादा कुछ नहीं कहना चाहती।' कश्मीर मुद्दे पर चर्चा के सवाल पर सुजाता ने कहा कि दोनों विदेश सचिव संपर्क में रहेंगे और आगे बढ़ने के सर्वश्रेष्ठ तरीके तलाशेंगे।

सुजाता सिंह ने व्यापार के संबंध में कहा कि दोनों नेताओं ने बिना भेदभाव के पाकिस्तान द्वारा बाजार तक पहुंच प्रदान करने के मुद्दे पर चर्चा की और कहा कि दोनों देश जल्दी से जल्दी व्यापारिक रिश्तों को फिर से सामान्य करने के लिहाज से पूरी तरह तैयार हैं। विदेश सचिव से जब प्रश्न किया गया कि क्या मोदी पाकिस्तान यात्रा पर जाएंगे तो उन्होंने कहा कि निमंत्रण दिये गये हैं और उन्हें स्वीकार कर लिया गया है, लेकिन तारीख तय नहीं हुई हैं। उन्होंने कहा, 'तारीखों पर विचार करना होगा।' समग्र वार्ता प्रक्रिया फिर से शुरू करने की संभावना पर उन्होंने कहा कि विदेश सचिव आगे बढ़ने के लिए बातचीत करेंगे।

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में सुजाता सिंह ने कहा, 'हम पाकिस्तान के साथ शांतिपूर्ण और दोस्ताना रिश्ते चाहते हैं। हालांकि इस तरह के रिश्तों को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है कि आतंकवाद और हिंसा को बंद किया जाए।' क्या भारत 26-11 के मुद्दे पर बातचीत से संतुष्ट है, इस पर विदेश सचिव ने कहा कि मुलाकात बहुत सकारात्मक रही और दोनों पक्ष एक दूसरे की चिंताओं को समझना चाहते हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अफजल गुरु, सर्जन बरकती और इंजीनियर रशीद...कश्मीर के वोटरों के मन में क्या?
नवाज शरीफ से मुलाकात में नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद और 26/11 मुद्दा उठाया
4 बार CM, 13 साल की उम्र से जुड़े हैं RSS से, विदिशा से 6 बार के सांसद शिवराज बने मोदी सरकार में मंत्री
Next Article
4 बार CM, 13 साल की उम्र से जुड़े हैं RSS से, विदिशा से 6 बार के सांसद शिवराज बने मोदी सरकार में मंत्री
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com