विज्ञापन
This Article is From Mar 07, 2016

श्री श्री के कार्यक्रम के लिए सेना क्यों बना रही है तैरता पुल : 10 खास बातें...

श्री श्री के कार्यक्रम के लिए सेना क्यों बना रही है तैरता पुल : 10 खास बातें...
सेना ने इस बात की पुष्टि की है कि पुल बनाने के काम में 120 सैन्‍यकर्मी लगे हैं
नई दिल्ली: दिल्ली में युमना नदी के किनारे होने वाले आर्ट ऑफ लिविंग का कार्यक्रम तय समय पर होगा या नहीं इस पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल (एनजीटी) मंगलवार को फैसला लेगा।

1. सेना ने करीब दो हफ्ते में श्री श्री के कार्यक्रम के लिए यमुना नदी में दो तैरते पुलों का निर्माण किया है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे और इसमें लगभग 35 लाख लोगों के पहुंचने की उम्‍मीद है।

2. नाम न बताने की शर्त पर सेना के सूत्रों ने एनडीटीवी से इस बात की पुष्टि की कि पुलों को बनाने के लिए 120 जवान लगाए गए थे, हालांकि वरिष्‍ठ अधिकारियों ने यह स्‍पष्‍ट कर दिया था कि किसी भी तरह का हादसा होने और कार्यक्रम में शामिल होने वालों के साथ कोई अप्रिय घटना होने की पूरी जिम्‍मेदारी आयोजकों को ही लेनी होगी।

3. सरकार के सूत्रों ने बताया कि आयोजक (श्री श्री आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन) को आर्मी द्वारा किए गए काम का बिल भेजा जाएगा और सेना की मदद सुरक्षा कारणों से ली गई जिसमें भगदड़ की आशंका और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति जैसी वजहें शामिल हैं।

4. पर्यावरण के लिए काम करने वाले आनंद आर्या का आरोप है कि तीन दिनों तक चलने वाला विश्‍व सांस्‍कृतिक महोत्‍सव दिल्‍ली में यमुना किनारे नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र को गंभीर नुकसान पहुंचाएगा। उन्‍होंने राष्‍ट्रीय ग्रीन ट्रिब्‍यूनल से इसे रद्द करने की मांग की है।

5. राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी इस महोत्‍सव के उद्घाटन समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ शामिल होने की हामी भरी थी, लेकिन अब उन्‍होंने इसमें हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है।

6. श्री श्री आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन ने कहा, कार्यक्रम में योग और ध्‍यान के सत्र होंगे, शांति प्रार्थानाएं और दुनिया भर से पारंपरिक सांस्‍कृतिक प्रस्‍तुतियां होंगी।

7. श्री श्री आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन ने इस बात से इनकार किया कि किसी तरह का स्‍थायी नुकसान होगा और संस्‍था ने कार्यक्रम के लिए तमाम तरह की इजाजत ले ली है। संस्‍था ने कहा, 'हमने अस्‍थायी मंच के निर्माण के लिए पर्यावरण अनुकूल सामान जैसे लकड़ी, मिट्टी, कपड़े और मचान बनाने के सामान का प्रयोग किया है।

8. दिल्ली में युमना नदी के किनारे होने वाले आर्ट ऑफ लिविंग के एक कार्यक्रम पर उठाई जा रही आपत्तियों पर श्री श्री रविशंकर ने कहा है कि जिस काम के लिए उन्हें अवॉर्ड मिलना चाहिए था, उन्हें उल्टा कोर्ट में घसीटा जा रहा है।

9. श्री श्री को फोर्ब्‍स पत्रिका ने कभी भारत का पांचवां सबसे शक्तिशाली शख्‍स बताया था। उन्‍हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का करीबी माना जाता है और दोनों साथ में ध्‍यान भी कर चुके हैं।

10. यह कार्यक्रम आध्‍यात्मिक और धार्मिक नेताओं, राजनेताओं, शांतिदूतों और कलाकारों के लिए वैश्‍विक शांति एवं सौहार्द्र और विविधता का संदेश देने का मंच उपलब्‍ध कराएगा।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली : तिलक नगर के घर में मिला जिम ट्रेनर और उनकी दोस्त का शव, जांच जारी
श्री श्री के कार्यक्रम के लिए सेना क्यों बना रही है तैरता पुल : 10 खास बातें...
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR 
Next Article
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com