अगले साल मार्च तक खत्म हो जाएगा भलस्वा से कूड़े का पहाड़ : CM अरविंद केजरीवाल का ऐलान

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले 30 सालों में भलस्वा लैंडफिल साइट एक बड़ा कूड़े का पहाड़ बन गया है. पूरी दिल्ली का कूड़ा यहां आता है. इस कूड़े के पहाड़ को हटाने का कार्य चल रहा है. 

अगले साल मार्च तक खत्म हो जाएगा भलस्वा से कूड़े का पहाड़ : CM अरविंद केजरीवाल का ऐलान

(स्क्रीनग्रैब)

नई दिल्ली:

दिल्ली को कूड़े के पहाड़ों से मुक्ति दिलाने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल एक्शन मोड में हैं. सीएम खुद लैंडफिल साइट से कूड़े के निपटान की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. इसी परिप्रेक्ष्य में उन्होंने गुरुवार को भलस्वा लैंडफिल साइट का दौरा किया. मुख्यमंत्री का इस महीने ओखला लैंडफिल साइट के बाद यह दूसरा दौरा था.

इस दौरान सीएम ने साइट से कूड़ा खत्म करने की प्रक्रिया को समझा और एमसीडी को दोगुनी गति काम करते हुए अगले साल मार्च-अप्रैल तक पूरा कूड़ा खत्म करने के निर्देश दिए ताकि यहां रहने वाले निवासियों को शुद्ध हवा मिल सके और दिल्ली को साफ सुथरा व सुंदर बनाया जा सके. सीएम ने कहा कि भलस्वा से दिसंबर तक 30 लाख मीट्रिक टन कूड़ा उठा देंगे और मार्च-अप्रैल 2024 तक पूरा कूड़ा खत्म कर देंगे. 

लैंडफिल साइट्स पर पहले से अब दोगुनी गति से काम चल रहा है और जल्द ही हम दिल्ली को कूड़ा मुक्त करेंगे. जायजा लेने के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले 30 सालों में भलस्वा लैंडफिल साइट एक बड़ा कूड़े का पहाड़ बन गया है. पूरी दिल्ली का कूड़ा यहां आता है. इस कूड़े के पहाड़ को हटाने का कार्य चल रहा है. 

उन्होंने कहा कि एनजीटी के आदेश के बाद 2019 में यहां से कूड़ा हटाया जाना शुरू हुआ. उस समय भलस्वा लैंडफिल साइट पर करीब 80 लाख मीट्रिक टन कूड़ा मौजूद था. 2019 से लेकर आजतक 30 लाख मीट्रिक टन कूड़ा हटाया जा चुका है. जबकि अभी 50 लाख मीट्रिक टन साइट पर पड़ा है. लगभग दो-ढाई साल में 30 लाख मीट्रिक टन कूड़ा हटाया जा सका है.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब हम लोगों ने दिसंबर 2023 तक 30 लाख मीट्रिक टन कूड़ा हटाने का लक्ष्य रखा है. हमें पूरी उम्मीद है कि अगले साल मार्च-अप्रैल तक लैंडफिल साइट पर बचा 50 लाख मीट्रिक टन कूड़े को हटा दिया जाएगा. कूड़ा हटाने की पहले जो गति थी, अब उससे दोगुनी गति से काम चल रहा है. मैंने इसकी समीक्षा भी की है. 

उन्होंने कहा कि पहले यहां से 6500 मीट्रिक टन कूड़ा प्रतिदिन उठाया जा रहा था. लेकिन कल (बुधवार) से 9 हजार मीट्रिक टन कूड़ा उठ रहा है. वहीं, इस महीने के अंत तक कूड़ा उठाने की गति दोगुना कर दी जाएगी और करीब 12-13 हजार मीट्रिक टन कूड़ा प्रतिदिन उठना चालू हो जाएगा. साइट पर टारगेट से दोगुनी गति से कूड़ा उठाने का काम चल रहा है. हमें उम्मीद है कि दिसंबर 2023 तक भलस्वा लैंडफिल साइट से 30 लाख मीट्रिक टन कूड़ा उठा देंगे. इसके बाद मार्च-अप्रैल 2024 तक लैंडफिल साइट से पूरा कूड़ा खत्म कर देंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें -
-- NDTV Exclusive : शॉटगन शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा-"...मुझे नहीं लगता है कि सदन चल पाएगा"
-- VIDEO: जहां हुआ ऋषभ पंत का एक्सीडेंट, वहां फिर डिवाइडर तोड़ हवा में उछलकर पलटी कार