Delhi: सोशल मीडिया पर लड़की बनकर करता था दोस्‍ती, फिर अश्‍लील फोटो मंगाकर किशोरियों से करता था ब्‍लैकमेल

15 साल की एक लड़की ने शिकायत की थी कि उसने अपने पिता के मोबाइल फोन पर एक इंस्टाग्राम आईडी बनाई, और इंस्टाग्राम आईडी का उपयोग करते हुए, वह एक अन्य लड़की के संपर्क में आई, जो दूसरी आईडी का उपयोग कर रही थी.

Delhi: सोशल मीडिया पर लड़की बनकर करता था दोस्‍ती, फिर अश्‍लील फोटो मंगाकर किशोरियों से करता था ब्‍लैकमेल

पुलिस को आरोपी के मोबाइल से करीब 150 लड़कियों की अश्लील तस्वीरें मिली हैं

नई दिल्‍ली :

Delhi: दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने लखनऊ से एक मैकेनिक को गिरफ्तार किया है.आरोप है कि ये शख्स इंस्टाग्राम और टेक्स्ट नाउ एप के जरिये लड़कियों से लड़की बनकर दोस्ती करता था उनकी अश्लील तस्वीरें और वीडियो मंगाता था और फिर उन्हें ब्लैकमेल करता थ. आरोपी के मोबाइल से करीब 150 लड़कियों की अश्लील तस्वीरें और वीडियो मिले हैं. दक्षिणी दिल्ली के डीसीपी अतुल ठाकुर के मुताबिक फतेहपुर बेरी इलाके की रहने वाली 15 साल की एक लड़की ने शिकायत की थी कि उसने अपने पिता के मोबाइल फोन पर एक इंस्टाग्राम आईडी बनाई, और इंस्टाग्राम आईडी का उपयोग करते हुए, वह एक अन्य लड़की के संपर्क में आई, जो दूसरी आईडी का उपयोग कर रही थी. उस लड़की ने शिकायतकर्ता के साथ अपनी बड़ी बहन के रूप में सामान्य बातचीत शुरू की, जिसमें उसने "कैसी हो छोटी, कैसी हो मेरी गुड़िया" के रूप में बातचीत शुरू की.

एक महीने के बाद उस लड़की ने शिकायतकर्ता को कई अश्लील तस्वीरें और वीडियो भेजे और शिकायतकर्ता को उसी तरह की अश्लील तस्वीरें और वीडियो भेजने के लिए कहा. उसने शिकायतकर्ता को वादा किया कि वह इसे आगे नहीं भेजेगी और खुद रख लेगी. शिकायतकर्ता ने उस लड़की को अपनी अश्लील वीडियो और तस्वीरें भेजीं. फिर, उसने अपना मोबाइल नंबर साझा किया और व्हाट्सएप के माध्यम से वीडियो कॉल करना शुरू कर दिया, लेकिन उसने कभी अपना चेहरा नहीं दिखाया. जब उसने अपना चेहरा नहीं दिखाया, तो शिकायतकर्ता ने उसे अनदेखा करना शुरू कर दिया, फिर उस लड़की ने शिकायतकर्ता की अश्लील तस्वीरें और वीडियो अपने दोस्तों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल करने की धमकी दी. जब शिकायतकर्ता की सहेली ने अश्लील वीडियो और फोटो देखे तो उसने उस नंबर पर वीडियो कॉल करने की कोशिश की,उस वीडियो कॉल को एक व्यक्ति ने उठाया.

अपराध की गंभीरता को देखते हुए फतेहपुर बेरी थाने के एसएचओ कुलदीप सिंह की टीम ने उस रहस्यमयी लड़की द्वारा उपयोग किए गए मोबाइल नंबर और इंस्टाग्राम आईडी की जानकारी प्राप्त करने के लिए व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम को नोटिस भेजे गए थे. इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के साथ लगातार फॉलो-अप के साथ, इंस्टाग्राम ने कुछ आईपी पते प्रदान किए, जो एयरटेल और जियो के थे. उपलब्ध आईपी पतों की जांच की गई. इस दौरान पुलिस की टीम भी शिकायतकर्ता और उसके अन्य दोस्तों से लगातार संपर्क में थी और पता चला कि उस रहस्यमयी लड़की ने कुछ और इंस्टाग्राम आईडी भी बना ली हैं. उन आईडी के बारे में जानकारीभी इंस्टाग्राम से  ली गईं. इंस्टाग्राम द्वारा मिली जानकारी से, जांच लखनऊ के एक लड़के का पता चला. इसके बाद पुलिस टीम ने 23 साल के अब्दुल समद को गिरफ्तार कर लिया. उसके पास से स्मार्ट मोबाइल फोन बरामद किया गया जिसमें करीब 150 लड़कियों की अश्लील तस्वीरें मिलीं,आरोपी अब्दुल समद ने खुलासा किया कि वह किशोर लड़कियों के साथ बात करता था और उनकी अश्लील तस्वीरें और वीडियो देखता था. उसने  किशोर लड़कियों के साथ "कैसी हो छोटी, कैसी हो मेरी गुड़िया"  कहकर बातचीत शुरू करने के लिए खुद को एक लड़की के रूप में प्रस्तुत किया. उसके इंस्टाग्राम मैसेंजर में कई मैसेज हैं, जिसमें उसने टीन एज गर्ल्स के साथ उसी तरह बातचीत शुरू की। उन्होंने किशोर उम्र की लड़कियों को निशाना बनाया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आरोपी ने बताया कि दसवीं कक्षा के बाद अपनी पढ़ाई अमीरौला इस्लामिया इंटर कॉलेज, हजरतगंज, लखनऊ, उत्तर प्रदेश से छोड़ दी और उसने एयर-कंडीशनर मैकेनिक के रूप में काम करना शुरू कर दिया. उनके पिता एक दर्जी हैं और मां एक गृहिणी हैं. सोशल साइट्स और यूट्यूब में उसकी दिलचस्पी है. उसने "टेक्स्ट नाउ" एप पर NRI बनकर भी लड़कियों से बात करता था,जब लड़कियां उसे अपने अश्लील वीडियो और तस्वीरें भेजती थीं,तो वह उन्हें ब्लैकमेल करता था और अश्लील वीडियो और तस्वीरें अपने वॉट्स एप ग्रुप में भेजता था. वह नई-नई इंस्टाग्राम आईडी बनाता रहता था, ताकि उसकी आईडी ट्रेस न हो सके.