विज्ञापन

केजरीवाल जेल में, दिल्ली में कौन फहराएगा तिरंगा, जानिए कैसे बन गई बात

CM केजरीवाल के कार्यालय को पहले भेजी गई थी फाइल, लेकिन सीएम कार्यालय ने जवाब में कहा कि फिलहाल मुख्यमंत्री केजरीवाल जेल में हैं लिहाजा वह इसपर कोई प्रतिक्रिया देने की स्थिति में नहीं है. इसके बाद ही केंद्रीय गृहमंत्रालय को यह फाइल भेजी गई.

केजरीवाल जेल में, दिल्ली में कौन फहराएगा तिरंगा, जानिए कैसे बन गई बात
दिल्ली में सीएम केजरीवाल की जगह 15 अगस्त को कैलाश गहलोत फहराएंगे झंडा
नई दिल्ली:

इस बार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल की जगह उनकी ही कैबिनेट के मंत्री कैलाश गहलोत इस बार राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे. कैलाश गहलोत का नाम दिल्ली के एलजी वी.के सक्सेना ने नामित किया है. आपको बता दें कि दिल्ली सरकार की तरफ से सीएम केजरीवाल की जगह पर दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी का नाम प्रस्तावित किया गया था, लेकिन एलजी ने उनकी जगह कैलाश गहलोत को चुना है. एलजी के इस फैसले को लेकर अब कई तरह की बातें की जा रही हैं. लेकिन संविधान के जानकारों का कहना है कि यह फैसला एलजी वी के सक्सेना ने नियमों के मुताबिक ही लिया है. आइये जानते हैं आखिर वो कौन से नियम है जिसकी वजह से दिल्ली में सीएम केजरीवाल की गैर-मौजूदगी में आतिशी की जगह कैलाश गहलोत को झंडा फहराने के लिए नामित किया गया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

पहले मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजा गया था यह मामला

आपको बता दें कि सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जगह इस बार दिल्ली में 15 अगस्त के मौके पर झंडा कौन फहराएगा इसे लेकर सामान्य प्रशासन विभाग ने पहले मुख्यमंत्री कार्यालय को इसे लेकर निवेदन भेजा था. लेकिन मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से इस निवेदन को यह कहकर वापस कर दिया गया कि  सीएम फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं. इसलिए मुख्यमंत्री कार्यालय इस फाइल के पैरा पांच में जो लिखा है उसके अनुसार मुख्यमंत्री की सुविधा लेने के स्थिति में नहीं है. 

आखिर कैलाश गहलोत को ही क्यों मिला मौका

मिल रही जानकारी के अनुसार 15 अगस्त के मौके पर झंडा फहराने के लिए सीएम केजरीवाल की उपलब्धता ना होने की वजह से सचिवालय ने केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय को एक रेफरेंस भेजा था. आपको बता दें कि केंद्र सरकार के पास केंद्र और राज्य स्तर पर स्वतंत्रता दिवस के समारोह के लिए दिशा-निर्देश जारी करने का अधिकार होता है. ऐसे में केंद्र सरकार के अवर सचिव सीपी विनोद कुमार ने उप-राज्यपाल के प्रमुख सचिव को इस बाबत एक पत्र लिखा. 

Latest and Breaking News on NDTV

इस पत्र में साफ तौर पर कहा गया कि नियमों के मुताबिक दिल्ली के एलजी ने दिल्ली सरकार के किसी भी मंत्री को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ध्वाजारोहण के लिए नामांकित कर सकते हैं. और इस तरह मंत्रालय ने 13 अगस्त को जारी किए गए अपने पत्र के माध्यम से एलजी को दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस के राज्य स्तरीय समारोह में झंडा फहराने के सभी मंत्री को नामित करने का अधिकार दिया. दिल्ली में गृहमंत्रालय फिलहाल कैलाश गहलोत के पास है, ऐसे में एलजी वीके सक्सेना ने इसलिए कैलाश गहलोत इस अवसर के लिए आमंत्रित किया है.

AAP ने किया उपराज्यपाल के फैसला का स्वागत 

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली के गृहमंत्री कैलाश गहलोत को 15 अगस्त के मौके पर सीएम केजरीवाल की जगह ध्वजा रोहण करने के लिए आमंत्रित करने के एलजी के फैसले का स्वागत किया है. पार्टी ने एक बयान जारी कर कहा कि यह कदम एक नियुक्त प्रतिनिधि के बजाय एक निर्वाचित प्रतिनिधि को चुनकर लोकतंत्र के सिद्धांत का सम्मान करता है, जो हमारे शासन में लोगों के जनादेश के महत्व को और मजबूत करता है. 


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या बीएनएस के तहत अप्राकृतिक यौन संबंध अपराध है? दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र से पूछा सवाल
केजरीवाल जेल में, दिल्ली में कौन फहराएगा तिरंगा, जानिए कैसे बन गई बात
दिल्ली-NCR में बारिश से मौसम खुशनुमा, हिमाचल-उत्तराखंड में कुदरत का कहर; जानें कहां कैसा रहेगा मौसम
Next Article
दिल्ली-NCR में बारिश से मौसम खुशनुमा, हिमाचल-उत्तराखंड में कुदरत का कहर; जानें कहां कैसा रहेगा मौसम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com