दिल्लीः एलजी ने वायु प्रदूषण की स्थिति को बताया बेहद चिंताजनक, मुख्यमंत्री के साथ करेंगे बैठक

उपराज्यपाल ने योगमाया मंदिर और ख्वाजा निजामुद्दीन औलिया के उर्स में अपने सार्वजनिक कार्यक्रम भी रद्द कर दिए हैं. उन्होंने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “शहर में वायु प्रदूषण से उत्पन्न स्थिति बेहद चिंताजनक है. मैंने स्थिति का जायजा लेने के लिए माननीय मुख्यमंत्री और माननीय मंत्री (पर्यावरण) से आज शाम छह बजे राज निवास में एक बैठक के लिए कहा है.”

दिल्लीः एलजी ने वायु प्रदूषण की स्थिति को बताया बेहद चिंताजनक, मुख्यमंत्री के साथ करेंगे बैठक

नई दिल्ली: दिल्ली के उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना ने शुक्रवार को कहा कि शहर में वायु प्रदूषण की स्थिति “बेहद चिंताजनक” है और उन्होंने राज निवास में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के साथ एक बैठक बुलाई है. सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर किए गए पोस्ट में सक्सेना ने लोगों से घरों के अंदर रहने और स्वयं को तथा विशेष रूप से बच्चों व बुजुर्गों को खतरनाक परिवेशीय परिस्थितियों से बचाने की अपील की.

उपराज्यपाल ने योगमाया मंदिर और ख्वाजा निजामुद्दीन औलिया के उर्स में अपने सार्वजनिक कार्यक्रम भी रद्द कर दिए हैं. उन्होंने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, “शहर में वायु प्रदूषण से उत्पन्न स्थिति बेहद चिंताजनक है. मैंने स्थिति का जायजा लेने के लिए माननीय मुख्यमंत्री और माननीय मंत्री (पर्यावरण) से आज शाम छह बजे राज निवास में एक बैठक के लिए कहा है.”

उन्होंने एक अन्य पोस्ट में कहा, “मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे जितना संभव हो सके घर के अंदर रहें और खुद को - विशेष रूप से बच्चों और बुजुर्गों को खतरनाक परिवेशीय परिस्थितियों में न रखें, कथित तौर पर एक्यूआई 800 को पार कर गया है.” दिल्ली की वायु गुणवत्ता शुक्रवार को सुबह ‘‘अत्यधिक गंभीर'' श्रेणी में चली गयी, जिसके तहत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण फैला रहे ट्रकों, वाणिज्यिक चार पहिया वाहनों और सभी प्रकार की निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध समेत तमाम आपात उपाय लागू करने की आवश्यकता होती है. शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बृहस्पतिवार को सुबह 10 बजे 351 दर्ज किया गया था, जो शुक्रवार को सुबह नौ बजे बढ़कर 471 पर पहुंच गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढे़ं:-
केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर Vistara की फ्लाइट में 'गंदगी' देख हुए नाराज, एयरलाइन को दे डाली नसीहत